बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोनेटाइज फैसबुक हैक कर पाकिस्तान में बेचते थे साइबर फ्रॉड, नालंदा पुलिस ने दो को दबोचा, पूछताछ में हुआ चौंकाने वाले खुलासे

मोनेटाइज फैसबुक हैक कर पाकिस्तान में बेचते थे साइबर फ्रॉड, नालंदा पुलिस ने दो को दबोचा, पूछताछ में हुआ चौंकाने वाले खुलासे

PATNA: बिहार पुलिस की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। पुलिस ने नालंदा से जुड़े एक मामला में साइबर फ्रॉड मामले में पाकिस्तान कनेक्शन का खुलासा किया है। नालंदा पुलिस ने इस मामले में दो हैकर्स को राजस्थान से दबोचा है। आरोपी से पूछताछ में पुलिस ने कई खुलासे किए हैं। दोनों हैकर्स ने एक न्यूज चैनल के फैसबुक पेज को भी हैक किया था। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह कैसे मोनेटाइज फेसबुक पेज को हैक कर पाकिस्तान से बेच दिया जाता था और मोटी रकम कमाई जाती थी। फिलहाल पुलिस आरोपियों के फोन की तलाशी कर रही है। 

पूछताछ में गिरफ्तार फ्रॉडों ने बताया कि वो 50 से ज्यादा फेसबुक पेज को हैक चुके हैं। ना सिर्फ भारत बल्कि अलग-अलग देशों के भी हाई व्यूअरशिप मोनेटाइज फेसबुक पेज हैक किए गए हैं। गिरोह ऐसे फेसबुक पेज को पहले हैक करता है फिर बेचते है। ये लोग पैसे क्रिप्टो के थ्रू पाकिस्तान भेजते थे। दोनों आरोपी राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के बेंगु थाना क्षेत्र के श्रीनगर गांव के रहने वाले हैं। दोनों का नाम रोहित धाकड़ और प्रकाश धाकड़ है।

दरअसल, मामला का खुलासा तब हुआ जब नालंदा के साइबर थाने में एक केस दर्ज हुआ। मामला जिले के एक लोकल न्यूज चैनल का फेसबुक हैक करने को लेकर था। साइबर थाने की पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी। जांच में पता चला कि फिशिंग मालवेयर के माध्यम से पेज को हैक कर लिया गया था। जांच के दौरान लोकेशन आदि तकनीकी चीजों का पता किया गया, हैकर का उस पेज पर कभी 10 घंटे कभी 2 घंटे आना शुरू हुआ। इसके आधार पर हैकरों की तस्वीर मिल गई थी। इसके बाद राजस्थान पुलिस की मदद से दोनों को पकड़ा गया। फिलहाल हैकर्स ने जिस न्यूज़ चैनल के फेसबुक पेज को हैक किया गया था। उसे रिकवर कर उसके ऑनर को सौंपा जा रहा है।

नालंदा साइबर थाना प्रभारी  ज्योति शंकर ने  बताया कि 7 जनवरी को एक लोकल न्यूज़ के फेसबुक पेज को फ़िशिंग मालवेयर का प्रयोग कर हैक कर लिया गया है। साइबर थाना में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस जांच में जुट गई। जांच के दौरान मिले टेक्निकल एविडेंस में पता चला कि पेज को पाकिस्तान के हैकर्स गिरोह ने हैक किया और मोटी रकम में राजस्थान के साइबर गिरोह में बेच दिया।  पुलिस ने तकनीकी अनुसंधान के बाद गिरोह के दो सदस्यों को राजस्थान से गिरफ्तार किया।डीएसपी ज्योति शंकर ने बताया कि पाकिस्तान के हैकर राजस्थान के साइबर सदस्यों के बीच विभिन्न फेसबुक ग्रुप और व्हाट्सएप के माध्यम से बेच देता।  इसके एवज में क्रिप्टो के माध्यम से पैसे हैकर्स तक भेजे जाते हैं।

Suggested News