बिहार में 200 से ज्यादा जातियों की होगी गणना, जानें किस वर्ग में कितनी जातियों के लोग रहते हैं यहां

बिहार में 200 से ज्यादा जातियों की होगी गणना, जानें किस वर्ग में कितनी जातियों के लोग रहते हैं यहां

PATNA : बिहार में जाति आधारित गणना को लेकर सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है। अब ताजा रिपोर्ट के अनुसार बिहार में जाति आधारित गणना में 204 जातियों को शामिल करने की बात कही गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों को इन 204 जातियों की सूची उपलब्ध कराई थी। साथ ही यह कहा था कि अगर उनके यहां इससे  अधिक जातियां हैं तो उनकी जानकारी दें। जिसमें अब पटना जिले की रिपोर्ट सामने आई है, जिसके अनुसार पटना जिले में कुल 204 जातियों के लोग निवास करते हैं।

दस्तावेजों के अनुसार इन 204 जातियों में पटना जिले में अनुसूचित जाति वर्ग से 22, अनुसूचित जनजाति वर्ग में 32, पिछड़ा वर्ग में 30, अत्यंत पिछड़ा वर्ग में 113 तथा उच्च वर्ग में 07 जातियां हैं। हालांकि हर जिले में यह आंकड़े अलग हो सकते हैं।


एप के माध्यम से होगी गणना

जाति की गणना डिजिटल माध्यम से होगा। जिसमें गणना करनेवाले के पास एक एंड्रायड फोन होगा। इनमें मौजूद एक खास एप से हर घर के लोगों का पूरा विवरण भरा जाएगा। जिसमें जाति एवं उप जाति का अलग से कॉलम रहेगा। गणना के बाद सारा डाटा एकत्रित कर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा।  700 की जनसंख्या पर एक गणना ब्लॉक बनेगा। इससे ज्यादा संख्या ब्लॉक होने पर एक उप ब्लॉक बनाया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News