बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में पितृपक्ष मेला क्षेत्र का मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर समेत आधे से ज्यादा पार्षदों ने लिया जायजा, कहा- अतिथि देवौ भव: की तर्ज पिंडदानियों का होगा स्वागत

गया में पितृपक्ष मेला क्षेत्र का मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर समेत आधे से ज्यादा पार्षदों ने लिया जायजा, कहा- अतिथि देवौ भव: की तर्ज पिंडदानियों का होगा स्वागत

GAYA : विश्वप्रसिद्व राजकीय पितृपक्ष मेला की तैयारियों का जिला प्रशासन से लेकर नगर सरकार तक सिर्फ एक ही उद्देश्य को लेकर दिन-रात एक करने में जुटे है कि पिंडदानियों को किसी तरह की परेशानी न हो। इसी क्रम में बुधवार की शाम पितृपक्ष मेला क्षेत्र का मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान एवं पूर्व डिप्टी मेयर सह स्टैंडिंग कमेटी सदस्य अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव सहित निगम के आधे से ज्यादा पार्षदों ने मेला क्षेत्र में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। मेयर और पूर्व डिप्टी मेयर व पार्षदों ने सबसे पहले सीताकुंड के व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। वहीं संबंधित अधिकारियों को कई व्यवस्थाओं से जुड़ी दिशा निर्देश दिए। इसके बाद विष्णुपद के देवघाट बने पंडाल, प्रकाश व्यवस्था एवं साफ-सफाई का जायजा लिया।

उस दौरान उन्होंने सफाईकर्मी घाट व पूरे मेला क्षेत्र  का चकाचक रखे। इसके अलावा देवघाट पर बने शौचालयों की बेहतर एवं नियमित साफ-सफाई का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने सूर्यकुंड तालाब सहित कई स्थलों का भी निरीक्षण कर कई जरूरी निर्देश दिए गए। मौके पर मेयर गणेश पासवान ने कहा कि गया नगर निगम इस बार पिछले साल से और बेहतर और ऐतिहासिक तैयारियों में जुटा हुआ है। यही कारण है कि लगातार निरीक्षण व बैठक सभी व्यवस्थाओं पर काम तेजी गति में की जा रही है। सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि तीर्थयात्री यहां से लौटे तो अच्छी संदेश लेकर लौटे।

वहीं पूर्व डिप्टी मेयर सह स्टैंडिंग समिति के सदस्य मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होना है, जिसको लेकर महीने पूर्व से निगम हर पिंडदानियों की सुविधा देने के लिए गंभीर और कृत संकल्पित है। इसी उद्देश्य से धार्मिक नगरी गयाजी में तीर्थयात्रियों का स्वागत अतिथि देवो भव के तर्ज पर की जाएगी। ताकि विश्व स्तर पर गयाजी की नाम और पहचान स्थापित हो। 

उन्होंने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में आउटसोर्सिंग के माध्यम से साफ सफाई शुरू कर दी गई है। इसके अलावा विष्णुपद मंदिर परिसर में दो हाई मास्क लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जो कि मेला से पूर्व उद्घाटन हो जाएंगे। साथ ही सीता कुंड में 800 मीटर तक स्ट्रीट लाइट लग गए है। तिरंगा लाइट में मेले के शुभारंभ से पहले शुरू हो जाऍंगे। वहां भी हाईमास्क की रोशनी से पूरा क्षेत्र जगमग करेगा। इसके अलावा सेल्फी पॉइंट, पनसाला, शिविर, तोरण द्वार और तीन एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। 

मौके पर पार्षद शीला देवी, चंचला देवी, ममता किरण, अमृता सिंह, सोनी देवी, सुरेन्द्र कुमार यादव, अबरार अहमद उर्फ भोला मियां, चुन्नू खां, विनोद यादव, ईरम कहकसाँ, रणधीर कुमार गौतम, दीपक चंद्रवंशी, डिम्पल कुमार, कलाम, अशोक कुमार, सफाई प्रभारी शैलेंद्र कुमार सिंह, विनोद प्रसाद आदि मौजूद थे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News