बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक तरफ मस्जिद, दूसरी तरफ मंदिर, 48 वर्षों से नवरात्र में होती है मां दुर्गा की पूजा, कौमी एकता की मिशाल बना मलकौली गांव ,जानिए क्या है खास ?

 एक तरफ मस्जिद, दूसरी तरफ मंदिर, 48 वर्षों से नवरात्र में होती है मां दुर्गा की पूजा, कौमी एकता की मिशाल बना मलकौली गांव ,जानिए क्या है खास ?

बेतिया- बिहार के प•चम्पारण के बगहा पुलिस जिला के एनएच 727 मुख्य पथ मलकौली थाना क्षेत्र में कौमी एकता का मिशाल देखने को मिला .मालकौली स्थित वार्ड 2 मे एक तरफ मस्जिद है, तो वहीं दूसरी तरफ मंदिर है. यहां पिछले 48 वर्षों से मां दुर्गा की पूजा मूर्ति रखकर की जा रही है लेकिन अब तक किसी तरह का विवाद यहां पर नहीं हुआ है . यहां तक की ना तो यहां पर पुलिस वालों को बहुत ज्यादा चौकसी बरतनी पड़ती है और ना ही प्रशासन को सख्त रुख अख्तियार करना पड़ता है . यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों मिलकर नवरात्रि में मूर्ति रखकर पूजा करते हैं . सबसे बड़ी बात यह है कि जैसे ही अज़ान शुरू होता है हिंदू समुदाय के लोग अपने लाउडस्पीकर को बंद कर देते हैं  ताकि मुसलमानो को कोई परेशानी ना हो. इस एकता का मिशाल यहां के आसपास के लोग देते आ रहे हैं. इतना ही नहीं मुसलमान समुदाय के लोग नमाज अदा करने के बाद माता के पंडाल के आसपास की सफाई भी कर देते हैं. इसके साथ ही बड़े आस्था के साथ चंदा भी देते हैं . यहा के हिंदुओं ने बनवाया था मस्जिद .

स्थानीय ललित मोहन प्रसाद बताते हैं कि गांव में एक चोकट हजाम रहा करते थे. चोकट हजाम को ना तो कोई बच्चा था और ना ही परिवार में कोई था. यह मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते थे. 1904 ई. में चोकट हजाम  81 रुपए अपने यहां के जमींदार को देकर बोला की मालिक एक मस्जिद बनवा देते मैं हमेशा आप लोगों का सेवा करता रहुंगा . इस समय गांव के जमींदार पाठक लोग हुआ करते थे. जमींदार ने जमीन देकर मस्जिद का निर्माण कर दिया, और 1912 में सर्वे में मस्जिद के नाम से जमीन भी करा दी गई. तब यहां पर मात्र तीन परिवार मुस्लिम का रहा करता था. लेकिन आज यहां पर संख्या बढ़कर सैकड़ो परिवार का हो गया है. वही 1975 में मस्जिद के बगल में एक गायत्री मंदिर का निर्माण हुआ सर्वसम्मति से सभी धर्म के लोगों ने इस  मंदिर का निर्माण कराया. तब से यहां पर प्रतिदिन मां गायत्री की पूजा होती आ रही है तो वही नवरात्र में मूर्ति स्थापित कर यहां पर नवरात्रि की पूजा होती है. यह मंदिर और मस्जिद हिंदू और मुस्लिम समुदाय के अटूट प्रेम को दर्शाती है।.आज भले ही देश में जाति और धर्म के नाम पर लोग लड़ जाते हो लेकिन यहां पर दोनों समुदायों का आपसी भाई चारा और प्रेम अटूट है.

Suggested News