मोतिहारीः मिलावटी सरसो तेल देकर ग्राहकों से शुद्ध सरसो तेल का लिया जा रहा दाम, ग्राहक परेशान ...कारोबारी-पदधिकारी हो रहे मालामाल

मोतिहारीः मिलावटी सरसो तेल देकर ग्राहकों से शुद्ध सरसो तेल का लिया जा रहा दाम, ग्राहक परेशान ...कारोबारी-पदधिकारी हो रहे मालामाल

MOTIHARI: सरसो तेल की महंगाई ने आमलोगों की  कमर तोड़कर रख दिया है । 80 रुपया  प्रति लीटर मिलने वाला शुद्ध सरसो तेल आजकल 200 रुपया प्रति लीटर बिक रहा है । पूर्वीचंपारण जिले में शुद्ध सरसो तेल के नाम पर मिलावटी सरसो तेल का खेल खुल्लम-खुल्ला जारी है। व्यव्सायी व अधिकारियों की मिलीभगत से यह धंधा फल-फूल रहा। 

ग्राहकों से शुद्ध सरसो तेल के नाम पर मिलावटी सरसो तेल देकर शुद्ध सरसो तेल का दाम लेने का खेल ग्रामीण सहित शहरों के दुकानों में खूब खेल चल रहा है ।दुकानों में ग्राहकों को जिस दर पर ब्रांडेड कम्पनी का सरसो तेल बिक रहा है उसी दर पर मिलावटी  व अन्य ब्रांड का भी सरसो तेल बेचकर ग्राहकों को लूटा जा रहा है। इस खेल में बड़े व्यव्सायी से लेकर अधिकारी भी शामिल है। सूत्रों की माने तो जिला में  कई अनुमंडल क्षेत्र में मिलावटी व कई ब्रांड के नाम से सरसो तेल की पैकिंग की जा रही है । मिलावटी तेल के खेल को फलने फुलने के लिए व्यवसायियो द्वारा अधिकारियों को प्रतिमाह सेवा शुल्क के रूप में मोटी रकम भी दी जाती है । मिलावटी व लोकल ब्रांड सरसो तेल को ग्राहकों से उचित दाम लेकर ग्राहकों को लूटा जा रहा है । वही अधिकारी अपना बंधी बंधाई राशि लेकर मौन हैं। शिकायत के बाद भी जांच के नाम पर खेल कर फाइल को दबा दिया जाता है। तेल की खेल की सूक्ष्म तरीके से जांच किया जाय तो बड़ी खुलासा से इंकार नही किया जा सकता।


जिले में शुद्ध व ब्रांडेड सरसो तेल के दर पर मिलावटी व लोकल ब्रांड सरसो तेल बेचकर दुकानदार जहा मालामाल हो रहे है । वही ग्राहकों को चुना लगने के साथ साथ सेहत भी खराब हो रहे है।अधिकारियों के मिलीभगत से जिला में मिलावटी व लोकल ब्रांड का सरसो तेल का खूब जोरो पर चल रहा है खेल। वहीं ग्राहक शुद्ध सरसो तेल का दाम देकर  मिलावटी तेल खरीदकर सेहत खराब कर रहे है ।मिलावटी व लोकल ब्रांड तेल का खेल सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के दुकानों में चल रहा है। व्यव्सायी सूत्रों के अनुसार शुद्ध व ब्रांडेड सरसो तेल की होलसेल रेट व मिलावटी व लोकल ब्रांड सरसो तेल के प्रति लीटर में 40 से 50 रुपया का अंतर है । लेकिन शहर व ग्रामीण क्षेत्रो में दोनों तेल एक ही रेट में बिक रहा है। मिलावटी व लोकल ब्रांड सरसो तेल बिक्री को लेकर व्यवसायियो को प्रति महीना अधिकारियों को चढ़वा चढ़ाना पड़ता है ।इतना ही नही जिला के कुछ अनुमंडलों में व्यवसायियो द्वरा इस खेल में कोई व्यवधान नही हो इसके लिए कई अधिकारी के महीना में लगने वाले आवास पर के पूरे नमक से लेकर राशन तक पहुचाया जाता है । आमलोगों में चर्चा है कि लोगो के सेहत के साथ खुलमखुला खिलवाड़ किया जा रहा है ।उसके बाद भी अधिकारी जांच करना न वाजिब समझते है ।

जिला के एक राइस ब्रांड सरसो तेल पैकिंग कम्पनी को कुछ माह पहले सील किया गया था । सूत्रों की माने तो अधिकारियों ने जांच व कार्रवाई के नाम पर लीपापोती कर सील को खोल दिया गया। जिला में अधिकारियों के मिलीभगत से कई कम्पनी के नाम पर सरसों तेल पैकिंग का खेल चल रहा है । लेकिन कारोबारियों की राजनीतिक व अधिकारियों पर पकड़ इतना मजबूत है कि कोई पदधिकारी कार्रवाई करने के बजाय मिलजुल कर काम करने में ही भलाई समझते है। इस संबंध में फ़ूड इंस्पेक्टर ने बताया कि मिलावटी सरसो तेल बिक्री करने वाले कारोबारियों के विरुद्ध अभियान चलाया जायेगा।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News