केंद्रीय नागर विमानन मंत्री से मिले सांसद गोपाल जी ठाकुर, कहा दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल भवन का 38 करोड़ की लागत से होगा विस्तार

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री से मिले सांसद गोपाल जी ठाकुर, कहा दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल भवन का 38 करोड़ की लागत से होगा विस्तार

DARBHANGA : दिल्ली में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से दरभंगा के सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने मुलाकात की। उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट संबंधित यात्री सुविधा से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों को लेकर मंत्री के साथ वार्ता की तथा ज्ञापन भी सौंपा। सांसद डॉ. ठाकुर ने कहा कि यात्रियों की भारी आवाजाही को ध्यान में रखते हुए 2.4 एकड़ में लगभग 38 करोड़ की लागत से टर्मिनल भवन का विस्तार किया जा रहा है, जिससे टर्मिनल भवन पर यात्री क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन के बावजूद उड़ान योजना के अंतर्गत दरभंगा एयरपोर्ट देश का सबसे सफलतम एयरपोर्ट है तथा यात्री सुविधा के विकास को लेकर भारत सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।


सांसद ने कहा कि एयरपोर्ट पर टर्मिनल भवन के विस्तार के साथ साथ  यात्री सुविधा हेतु वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि लगभग 73.22 करोड़ की लागत से रनवे के सुदृढ़ीकरण, एप्रन, एयरपोर्ट परिसर में गाड़ियों आने - जाने वाले रास्ते एवं अन्य कार्य, लगभग 8.6 करोड़ की लागत से ग्राउंड लाइटनिंग का कार्य और लगभग 30.35 करोड़ की लागत से दृश्य उड़ान नियम (VFR) रिसिवर्स को इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल्स (IFR) रिसिवर्स में अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट निर्बाध रूप से विमान परिचालन हेतु पूरी तरह तैयार हो जाएगा। सांसद ठाकुर ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट के समुचित विकास हेतु जमीन अधिग्रहण का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाना आवश्यक है और इसको लेकर विभागीय मंत्री व अधिकारी प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से 78 एकड़ जमीन प्राप्त होते ही एयरपोर्ट का विकास कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जाएगा।

ठाकुर ने दरभंगा एयरपोर्ट पर एप्रन की संख्या बढ़ाने, महत्वपूर्ण जगहों के लिए विमान परिचालन प्रारंभ करने, विमानों की संख्या बढ़ाने, दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा हेतु केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल(सीआईएसएफ) की नियुक्ति किए जाने, विमान परिचालन से संबंधित सभी जरूरी उपकरण लगाए जाने, विमानों का किराया कम किए जाने, एयरपोर्ट परिसर के वन से नील गायों को हटाए जाने आदि का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विभागीय मंत्री ने सभी विषयों पर सकारात्मक संदेश दिया और कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट उम्मीद से 20 गुणा ज्यादा सफल हुआ है।

विदित हो कि सांसद नागर विमानन मंत्रालय में सचिव राजीव बंसल जी और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष (चेयरमैन) संजीव कुमार से भी मुलाकात कर दरभंगा एयरपोर्ट के विकास को लेकर वार्ता की। सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में मिथिला व मिथिला के केंद्र दरभंगा का सर्वांगीण विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और विभागीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में दरभंगा एयरपोर्ट मिथिला के विकास की नई गाथा लिखेगा।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News