बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस केन्द्रीय कारा में 15 अगस्त तक मुलाकातियों पर लगी रोक, बाहर के लोगों के आने पर भी लगी पाबन्दी

बिहार के इस केन्द्रीय कारा में 15 अगस्त तक मुलाकातियों पर लगी रोक, बाहर के लोगों के आने पर भी लगी पाबन्दी

PURNEA : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अपने स्तर से सावधानी बरतते हुए कई गाइडलाइन जारी किये हैं. वही सरकार की ओर से कोविड 19 को शिकस्त देने का मूल मंत्र मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है. जिसे लेकर केंद्रीय कारा ने भी सावधानियां बरतनी शुरू कर दी है.

पूर्णिया केंद्रीय कारा ने भी कोविड 19 से सुरक्षा को लेकर कारा में आगामी 15 अगस्त तक कैदियों से मुलाकाती पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी है. केंद्रीय कारा प्रशासन ने कैदियों को उनके परिजन से 5 मिनट तक फ्री बात कराने का फैसला किया है. इस फैसले को लेकर कारा के कैदियों में ख़ुशी व्याप्त है. अब कैदियों को अपने घर का तीन मोबाईल नंबर देने होंगें. केंद्रीय कारा के प्रोबेशन अधिकारी कैदियों के इन नंम्बर को वेरिफिकेशन कर परिजनों से बात कराएँगे. जिसको लेकर अब कारा में टेलीफोन बूथों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी. बता दें की जहाँ 15 अगस्त तक कैदियों के मुलाकाती पर रोक लगा दी गई है वही 15 अगस्त तक कारा में बाहरी लोगों के प्रवेश पर भी पावंदी होगी.

पूर्णिया केंद्रीय कारा अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने न्यूज़4नेशन को बताया कि इस नए निर्णय को लेकर पटना में आईजी मिथिलेश कुमार मिश्रा की ओर से ये दिशा निर्देश दिया गया है. इसके मद्देनजर 15 अगस्त तक केंद्रीय कारा में कैदियों के मुलाकाती पर पाबन्दी लगा दी गई है. परिजनों से बात चीत के लिए कारा में सुरक्षा व्यवस्था के बीच टेलीफोन सेवा शुरू की जायेगी.

केंद्रीय कारा अधीक्षक ने ये भी बताया कि नये नियम के तहत इस बीच किसी कैदियों को अंडर गारमेंट्स की जरूरत महसूस होगी तो उसके लिये स्टॉल की भी व्यवस्था की गई है. साथ ही यहाँ उसे मूल्य देकर समान खरीदने होंगें. जिसके लिए कैदियों के परिजन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मात्र एक हजार रुपये ही मनीऑडर कर सकेंगें. तत्पश्चात कारा प्रबंधन के जरिये सम्बंधित कैदियों को रिसीव कराया जाएगा.

पूर्णिया से श्याम नन्दन की रिपोर्ट 

Suggested News