बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भ्रूणहत्या के खिलाफ मुजफ्फरपुर प्रशासन ने कसा शिकंजा, 50 अल्ट्रासाउंड केंद्र को किया सील

भ्रूणहत्या के खिलाफ मुजफ्फरपुर प्रशासन ने कसा शिकंजा, 50 अल्ट्रासाउंड केंद्र को किया सील

MUZAFFARPUR: मुजफ्फरपुर में अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों और जांच घरों पर अब जिला प्रशासन का डंडा चलने लगा है। दरअसल ताजा रिपोर्ट के अनुसार जिला का लिंगानुपात प्रति 1000 पुरुषों पर करीब 650 महिलाएं हैं। ऐसे में इस अनुपात को ठीक करने के लिए जिला प्रशासन ने अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों और जांच घरों पर कार्यवाही शुरू कर दी है।

दरअसल, जिले में अवैध लिंग परीक्षण की शिकायत मिल रही थी। जिसके बाद प्रभारी जिलाधिकारी के निर्देश के बाद जिले के अलग-अलग प्रखंडों में इस तरह की अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्र और जांच घरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें कई अल्ट्रासाउंड केंद्रों और जांच घरों को सील कर दिया गया है।

बता दें कि इस तरह के फर्जी अल्ट्रासाउंड केंद्रों और जांच घरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने 19 टीम गठित की है। जिसमें 16 प्रखंडों के लिए 16 टीम तैयार है। सभी प्रखंडों में टीम जाकर अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच कर रही है और अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रो को सील भी किया जा रहा है।

जिले में अब तक तकरीबन 50 अल्ट्रासाउंड केंद्र को सील किया गया है। वहीं टीम लगातार सभी अलग-अलग प्रखंडों में छापेमारी कर रही है। शहरी क्षेत्र में भी 3 टीम लगातार छापेमारी कर रही है। और आगे भी इन फर्जी अल्ट्रासाउंड केंद्र और जांच घरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

Suggested News