बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तिलकुट की सोंधी खुशबू से गुलजार हुआ नालंदा शहर, ख़रीदारी के लिए दुकानों में भीड़

तिलकुट की सोंधी खुशबू से गुलजार हुआ नालंदा शहर, ख़रीदारी के लिए दुकानों में भीड़

NALANDA : जिले में मकर संक्रांति रविवार  को मनाया जाएगा। जिसको लेकर शहर के तिलुकुट दुकानों में गुरूवार को भीड़ देखी गई। शहर के पुलपर स्थित बसंत बहार समेत अन्य दुकानों में इस सीजन तिलकुट की अनेकों वेराइटी बनाई गई है। सोंधी तिलकुट की खुशबू लोगों को आकर्षित कर रही है। 

नालंदा के तिलकुट की मांग दूसरे प्रदेशों में भी है। तिलकुट के अलावा भी दर्जनों वेराइटीज उनकी दुकान में उपलब्ध है। पिछले कुछ सालों में नालंदा मेड तिलकुट की मांग काफी बढ़ी है। यही वजह है कि इसका बाजार भी बढ़ा है। सिर्फ जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में 100 से ज्यादा तिलकुट के थोक विक्रेता हैं। 

खास बात यह कि तिलकुट की कीमत हर चौक पर अलग-अलग है। दाम कहीं 340 रुपया है तो 300रुपए किलो।बसंत बहार की संचालिका अनन्या कुमारी ने बताया कि गया के कारीगरों से खास्ता तिलकुट का निर्माण कराया गया है। बदलते ट्रेंड व लोगों की मांग के साथ तिल की कई वेरायटी बनने लगी हैं।  तिलकतरी की डिमांड भी खूब है। तिल और गुड़ को मिलाकर इसे बनाया जाता है। तिल पापड़ी, तिल का लड्डू, बेदाम का लड्डू भी दुकानों में हैं।

शहर के पुलपर चौराहे के पास स्थित तिलकुट की दुकान के संचालक सुरेश प्रसाद कहते हैं कि पहले यहां तिलकुट की बहुत कम दुकानें थीं। ज्यादातर व्यवसायी गया से तिलकुट लाकर यहां बेचते थे। इसमें लागत के साथ परेशानी भी बहुत थी। बाद में गया के कारीगर को ही यहां बुलाकर उनसे तिलकुट बनवाकर दुकानदार बेचने लगे। परिणाम यह कि देखा-देखी दुकानों की संख्या भी बढ़ती गयी।

Suggested News