नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम के बीच आज होगी मुलाकात, विजय माल्या और नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का उठ सकता है मुद्दा

नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम के बीच आज होगी मुलाकात, विजय माल्या और नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का उठ सकता है मुद्दा

DESK : यूक्रेन और रूस के बीच दो माह से चल रहे युद्ध के बीच आज भारत पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी। दोनों देश के शीर्ष नेताओं के बीच होनेवाली यह मुलाकात बेहद खास मानी जा रही है। जहां इस मुलाकात में यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के मुद्दे को लेकर चर्चा  होने की संभावना है। वहीं दोनों देशों के बीच आर्थिक रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में भी समझौता होने की संभावना है। 

माल्या और नीरव मोदी पर चर्चा संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच शुक्रवार को होने वाली बैठक में भारत आर्थिक भगोड़ों विजय माल्या एवं नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठा सकता है। भारतीय बैंकों के साथ हजारों करोड़ का घोटाला करने वाले दोनों ब्रिटेन में मौजूद हैं। भारत की तरफ से बातचीत में इस मुद्दे को उठाया जा सकता है। भारत यह अनुरोध कर सकता है कि माल्या और नीरव मोदी के जो भी कानूनी मामले लंबित हैं, उनका ब्रिटेन में त्वरित गति से निपटारा हो, ताकि उन्हें जल्द से जल्द भारत को सौंपा जा सके। 

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर होगा समझौता

उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा संभव है। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट से इतर 'नए युग की ट्रेड डील' (अर्ली हार्वेस्ट डील) पर भी एक्सपर्ट्स की नजर रहेगी। गुड्स एंड सर्विसेज और निवेश के साथ साथ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स, जियोग्राफिकल इंडिकेशन (GI टैग) जैसे मुद्दों वाली इस डील पर भी करार संभव है।


Find Us on Facebook

Trending News