NASA ने 6 साल में बनाया महिला वैज्ञानिकों के लिए स्पेशल टॉयलेट, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

NASA ने 6 साल में बनाया महिला वैज्ञानिकों के लिए स्पेशल टॉयलेट, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

Desk: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा कई दशकों से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पुराने तकनीक के टॉयलेट का उपयोग कर रहा है. अब उसने नया टॉयलेट बनाया है कि जिसकी कीमत करीब 23 मिलियन डॉलर्स है. यानी करीब 174 करोड़ रुपये. इतने रुपए में तो भारत में हजारों टॉयलेट बन सकते हैं. लेकिन नासा का ये टॉयलेट बेहद खास है. इसे स्पेस स्टेशन पर लगाया जाना है.

पिछले कुछ सालों में महिलाओं का स्पेस स्टेशन पर आना-जाना बढ़ गया है. ऐसे में दिक्कत आ रही थी कि पुराना टॉयलेट महिलाओं के हिसाब से नहीं था. इसलिए नासा ने छह के साल के रिसर्च के बाद एकदम नया टॉयलेट बनाया है, इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही उपयोग कर पाएंगे.

अभी तक जो टॉयलेट स्पेस स्टेशन पर लगा था उसे पुरुषों के हिसाब से बनाया गया था. लेकिन अब महिला एस्ट्रोनॉट्स की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए नया टॉयलेट बनाया गया है. ताकि महिलाओं को स्पेस स्टेशन और आगे आने वाले मिशन में दिक्कत न हो. 

नासा ने महिलाओं के लिए इस टॉयलेट का नाम रखा है - यूनिवर्सल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम. इसे बनाने में 6 साल और 174 करोड़ रुपये लगे हैं. इस टॉयलेट को नासा सितंबर में स्पेस स्टेशन भेजेगा.




Find Us on Facebook

Trending News