बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहिया की घटना पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग खफा, नीतीश सरकार से मांगा जवाब

बिहिया की घटना पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग खफा, नीतीश सरकार से मांगा जवाब

DELHI: भोजपुर के बिहिया में एक महिला को निर्वस्त्र कर बाजार में घुमाने और पीटने के मामले पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग खफा है। आयोग ने इसे सरकार की लापरवाही करार देते हुए पुलिस की कार्रवाई को अपर्याप्त बताया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार को नोटिस भेज कर तत्काल जवाब देने को कहा है।

NHRC ने जतायी नाराजगी

बिहार के मुख्य सचिव को भेजे गये पत्र में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। आयोग ने कहा है कि इस मामले में पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने लगातार लापरवाही बरती। अगर प्रशासन सतर्क रहता तो इस घटना को रोका जा सकता था। मानवाधिकार आयोग ने महिला को निर्वस्त्र करने से पहले एक किशोर की हत्या पर भी गहरी नाराजगी जतायी है।

मानवाधिकार आयोग ने सुरक्षा के दिये निर्देश

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के डीजीपी को पीड़ित महिला और उसके परिजनों को सुरक्षा देने का भी निर्देश दिया है। आयोग के मुताबिक इस मामले में तीन FIR दर्ज की गयी हैं। पहली महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने और मारपीट करने, दूसरी 16 साल के किशोर की हत्या करने और तीसरी सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का। लेकिन आयोग को पुलिस की कार्रवाई संतोषजनकर नजर नहीं आ रही है। मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि सिर्फ 8 पुलिसकर्मियों के निलंबन से काम नहीं चलने वाला।

सरकार की मुश्किलें बढ़ी

गौरतलब है कि 20 अगस्त को बिहिया में एक 16 साल के किशोर की हत्या के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा किया था। लोगों ने हत्या का आरोप एक महिला पर लगाया था।  महिला को नंगा कर सड़क पर पीटते हुए घुमाया गया था। सूबे में महिला उत्पीड़न की घटनाओं  लेकर नीतीश सरकार पहले से ही मुश्किलों में है। अब इस घटना से परेशानी और बढ गयी है।


Suggested News