NATIONAL NEWS: सावधान! ताउते के बाद ‘यास’ की दस्तक, बंगाल की खाड़ी से उठ रहा एक और तूफान

NATIONAL NEWS: सावधान! ताउते के बाद ‘यास’ की दस्तक, बंगाल की खाड़ी से उठ रहा एक और तूफान

DESK: कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहे भारत के सामने लगातार कई चुनौतियां आ रही है. साल 2020 में भी जब कोरोना महामारी ने देश में दस्तक दी थी, तब भी लगातार कई तरह की चुनौतियों का हमें सामना करना पड़ा था. अब साल 2021 में कुछ दिनों पहले आए तूफान ताऊते के बाद एक और तूफान है जो देश में दस्तक देने के लिए तैयार है. इस बार यह साइक्लोन बंगाल की खाड़ी से आ रहा है, जिसका नाम है यास है. इस तूफान का असर मुख्य रूप से बंगाल, ओडिशा और आसपास के सटे राज्यों में देखने को मिलेगा. बिहार पर भी इसका प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर बताया कि 22 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. ये उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनेगा, जो 72 घंटों में एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 26 मई की शाम को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों तक पहुंचने की संभावना है. ‘यास’ तूफान के खतरे को देखते हुए अब इंडियन कोस्ट गार्ड ने भी तैयारी कर ली है. हवाई यूनिट, जहाजों, एम्बुलेंस और डॉक्टरों की टीम को स्टैंडबाय पर रखा है. यहां के तटीय इलाकों और समुद्र में मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी गई है. मछुआरों को करीब के बंदरगाह पर लौटने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं. ICG की तरफ से आसपास के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बंदरगाहों पर मौजूद लोगों की जानकारी रखने का अनुरोध किया है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान के अधिकारियों का कहना है कि स्वाभाविक रूप से इसका असर बिहार के दक्षिण-पूर्वी हिस्से पर पड़ेगा. इस दौरान हवा की तीव्रता कम से कम प्रति घंटे सत्तर किमी की होगी. ओडिशा के करीब होने का असर दिखेगा. वैसे अभी इसकी भयावहता का आकलन किया जा रहा है. एक-दो दिनों में यह साफ हो सकेगा कि इसका किस पैमाने पर बिहार में असर दिखेगा. इधर, ताउते के साइड इफेक्‍ट के तौर पर यूपी और बिहार में उठे चक्रवात से बारिश का सिलसिला अभी जारी है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि पुख्ता जानकारी के लिए अभी 2 दिन इंतजार करना होगा. उसके बाद बिहार के लिए चेतावनी जारी की जाएगी.

Find Us on Facebook

Trending News