NATIONAL NEWS: CBI के नए निदेशक बने IPS सुबोध कुमार जायसवाल, फरवरी 2021 से खाली था यह पद

NATIONAL NEWS: CBI के नए निदेशक बने IPS सुबोध कुमार जायसवाल, फरवरी 2021 से खाली था यह पद

DESK: IPS सुबोध कुमार जायसवाल का चयन CBI सीबीआई के नए डायरेक्टर के रूप में कर लिया गया. 1985 बैच के आईपीएस सुबोध कुमार जयसवाल जो फिलहाल सीबीआई के डायरेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे. सीबीआई के निदेशक पद के लिए सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी की कमेटी द्वारा बैठक की गई. बैठक के दौरान कई नामों पर चर्चा हुई. उसके बाद सुबोध कुमार जायसवाल के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई.

IPS सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी हैं. इससे पहले वह मुंबई पुलिस कमिश्नर और महाराष्ट्र डीजीपी के पद पर रह चुके हैं. राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार से मतभेद के बाद सेंट्रल डेपुटेशन पर दिल्ली वे चले गए थे. मुंबई सीपी बनने से पहले पहले ये सेंट्रल डेपुटेशन पर थे. सुबोध जायसवाल महाराष्ट्र एटीएस के चीफ रह चुके हैं. जायसवाल RAW मे रह चुके है. वह तेलगी स्कैम केस से जुड़े जांच से भी जुड़े थे. जायसवाल ने 2006 के मुंबई सीरियल ब्लॉस्ट के जांच भी की थी.

36 साल के कैरियर में चार प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके सुबोध कुमार ने एक कार्यक्रम में बताया था कि वे झारखंड के छोटे से गांव से हैं. ग्रेजुएशन और MBA करते हुए उन्होंने तीन बार नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) का एग्जाम दिया, लेकिन तीनों बार नाकामयाब रहे. उन्होंने तब बताया था कि UPSC का एग्जाम क्लियर करने के बाद उन्हें पता नहीं था कि इसके बाद नौकरी कौन सी मिलनी है. जायसवाल के कार्यों को देखते हुए साल 2001 में सुबोध कुमार जायसवाल को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा गया था. उसके बाद भारत सरकार द्वारा उनको बाद में "असाधारण सुरक्षा प्रमाण पत्र "से इन्हें सम्मानित किया गया.


Find Us on Facebook

Trending News