बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NATIONAL NEWS: 15 साल बाद चलेगी स्पेशल प्रेसिडेंशियल ट्रेन, देश में यह दूसरा मौका जब राष्ट्रपति करेंगे रेल यात्रा, 25 जून को प्रस्तावित है कार्यक्रम

NATIONAL NEWS: 15 साल बाद चलेगी स्पेशल प्रेसिडेंशियल ट्रेन, देश में यह दूसरा मौका जब राष्ट्रपति करेंगे रेल यात्रा, 25 जून को प्रस्तावित है कार्यक्रम

DESK: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार, 25 जून को रेल यात्रा करने वाले हैं। वह रेल यात्रा कर उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित अपने जन्मस्थान जाएंगे। बीते 15 सालों में यह पहला मौका है, जब राष्ट्रपति कहीं जाने के लिए रेल यात्रा करेंगे। आमूमन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित तमाम मंत्रीगण और अन्य गणमान्य व्यक्ति हवाई यात्रा को ही प्राथमिकता देते हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी हवाई यात्रा सुगम, सुरक्षित और कम वक्त में गंतव्य स्थान पर पहुंचने के उपयुक्त है। इसके पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून की यात्रा की थी। वहां वह भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए थे।

अब बात करेंगे उस ट्रेन की जिससे राष्ट्रपति यात्रा करेंगे। देश के प्रथम और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होने के नाते राष्ट्रपति के लिए विशेष रूप से ‘प्रेसिडेंशियल ट्रेन’ चलाई जाएगी, जिससे वह यात्रा करेंगे। प्रेसिडेंशियल ट्रेन की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG कमांडो) की सुरक्षा में यह ट्रेन टूंडला और फिरोजाबाद होकर निकलेगी और 5 घंटा 30 मिनट में यह विशेष ट्रेन दिल्ली से कानपुर पहुंच जाएगी। फिरोजाबाद के एसएसपी अशोक कुमार शुक्ला ने कहा कि कल यहां से ट्रेन निकलने वाली है हमने यहां पर मॉक ड्रिल की है और जगह-जगह सुरक्षा के उपायों को देखा है। चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात रहेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने यूपी में पुराने दोस्तों, स्कूल के सहपाठियों और रिश्तेदारों से मुलाकात करेंगे। बताया गया है कि राष्ट्रपति के आने के एक घंटा पहले और एक घंटा बाद तक कानपुर सेंट्रल के चार प्लेटफॉर्म पर आवागमन बंद रहेगा। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है, वह पहले ही जाना चाहते थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण संभव नहीं हो पाया। राष्ट्रपति कोविंद की विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 जून को चलेगी और शाम को कानपुर पहुंचेगी। विशेष ट्रेन के दो ठहराव होंगे। पहला झिंझक और दूसरा कानपुर देहात का रूरा, जहां राष्ट्रपति अपने पुराने परिचितों से मुलाकात करेंगे। दोनों ठहराव उनके गांव परौंख के पास ही रखे गए हैं। 

बता दें, 25 जून को दिल्ली के सफ़दरजंग रेलवे स्टेशन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्पेशल प्रेसिडेंशियल ट्रेन से कानपुर के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रपति कोविंद 28 तारीख़ को कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से अपनी दो दिनों की लखनऊ यात्रा पर निकलेंगे। 29 जून को राष्ट्रपति विशेष विमान से दिल्ली वापस लौटेंगे। 



Suggested News