NATIONAL NEWS: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए राज्यवार कोरोना के आंकड़े, डराने वाले हैं 12 राज्यों के हालात

NATIONAL NEWS: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए राज्यवार कोरोना के आंकड़े, डराने वाले हैं 12 राज्यों के हालात

DESK: देश में कोरोना वायरस की डराने वाली रफ्तार की किसी से भी छुपी नहीं है. कुछ राज्यों में हालात काफी ज्यादा खराब हैं. लोग एक दूसरे की जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. अस्पताल में बेड की कमी से मरीज घर पर ही इलाज कराने को मजबूर हैं. वहीं अब ऑक्सीजन के लिए भी लोग दोगुनी कीमत चुका रहे हैं. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार 1 दिन में मिले कुल कोरोना संक्रमितों में से 69.1% मरीज केवल 10 राज्यों से है. मंत्रालय ने कहा कि देश में 1 दिन में 3,23,144 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद कुल मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 76 लाख 36 हजार 307 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन 12 राज्यों की सूची बनाई है जहां पांच लाख से ज्यादा कुल मामले सामने आ चुके हैं. इन 12 राज्यों में पहले नंबर पर महाराष्ट्र है और दूसरे नंबर पर के केरल है. वहीं अन्य 10 राज्य कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात हैं. इन 12 राज्यों में से सबसे कम मामले गुजरात में 510373 है.

वहीं दूसरी सूची में वह 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं जहां 40 हजार से लेकर पांच लाख तक के केस हैं. उनमें सबसे ऊपर हरियाणा है और सबसे कम पुडुचेरी में कोरोना मरीज हैं. हरियाणा में 435823 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. वही पुडुचेरी में मात्र 54026 केसों की ही पुष्टि हुई है. इसके अलावा तीसरी सूची में सबसे कम कोरोना संक्रमित वाले राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो और चंडीगढ़, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, लद्दाख, नागालैंड, सिक्किम, दादर नगर हवेली, दमन एंड दिऊ, अंडमान निकोबार आईलैंड, मिजोरम और लक्ष्यदीप शामिल है. इन 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक पूरे देश के मुकाबले सबसे कम कोरोना के मामले सामने आए हैं. वहीं लक्ष्यदीप में मात्र एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है.

Find Us on Facebook

Trending News