बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

National politics: सुनीता केजरीवाल होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री ! लालू के रास्ते पर सीएम अरविंद, आप पार्टी पर टूटने का मंडराया खतरा !

National politics: सुनीता केजरीवाल होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री ! लालू के रास्ते पर सीएम अरविंद, आप पार्टी पर टूटने का मंडराया खतरा !

National politics:  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि दो दिनों के बाद वो सीएम पद से इस्तीफा दे देंगे। जिसके बाद से ही सियासी गलियारों में चर्चाओं की बाजार गर्म हो गई है। अटकलें लगाई जा रही है कि आखिर दिल्ली के सीएम पद पर कौन आसीन होगा। कुछ राजनीतिक जानकारों की मानें तो सीएम बनने के रेस में सबसे पहला नाम सुनीता केजरीवाल का है। माना जा रहा है कि राजद सुप्रीमो लालू यादव की रास्ते पर चलकर अरविंद केजरीवाल भी अपनी पत्नी को अपनी गद्दी सौंपेंगे। वहीं राजनीतिक जानकारों की मानें तो सीएम केजरीवाल अतिशी या मनीष सिसोदिया में से भी किसी पर भरोसा जता सकते हैं। हालांकि फिलहाल इस मामले में स्पष्ट रुप में कुछ भी कह पाना संभव नहीं है। 

पार्टी में मंडरा रहा टूट का खतरा

वहीं राजनीतिक जानकारों का यह भी मानना है कि अगर केजरीवाल अपनी पत्नी को दिल्ली का नए सीएम बनाते हैं तो पार्टी में टूट हो सकती है। दरअसल, केजरीवाल ने आज सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान करते हुए कहा कि अगले 2-3 दिन में विधायक दल की बैठक में नए सीएम का चुनाव किया जाएगा। केजरीवाल ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन यह कहकर दरवाजे सबके लिए खोल दिए कि वह 'आम आदमी पार्टी' से होगा। हालांकि केजरीवाल ने ऐसा नहीं कहा है कि नया सीएम चुने हुए विधायकों में से होगा। ऐसे में इस रेस में सबसे आगे सुनीता केजरीवाल का नाम माना जा रहा है।

 

जेल में थे पत्नी ने संभाला थी मोर्चा

बता दें कि, अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को 152 दिनों के बाद जेल से बाहर आए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को सशर्त जमानत दी। वो बतौर CM काम नहीं करेंगे। CM ऑफिस या सचिवालय नहीं जा सकेंगे। सिर्फ LG के पास जाने वाली फाइलों पर ही साइन कर पाएंगे। ऐसे में अरविंद केजरीवाल के पास इस्तीफा देने का ही ऑप्शन बचा था। ऐसे में उन्होंने आज ऐलान कर दिया है कि वो दो दिन बाद सीएम पद से इस्तीफा दे देंगे। और नए सीएम के नाम की भी घोषणा कर देंगे। ऐसे में उम्मीद है कि वो सबसे भरोसेमंद के रूप में पत्नी सुनीता को ही मुख्यमंत्री बनाएंगे।

क्यों चल रही सुनीता केजरीवाल को सीएम बनाने की बात?

मालूम हो कि, सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि उनकी पत्नी सुनीता मुख्यमंत्री बनेंगी। केजरीवाल की अनुपस्थिति में वह पार्टी का मुख्य चेहरा बनकर उभरी हैं। उन्होंने ना केवल चुनाव अभियानों का नेतृत्व किया, बल्कि विधायकों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देश भी दिया। वहीं राजनीतिक जानकारों की मानें तो बिहार में जीतनराम मांझी और झारखंड में चंपई सोरेन के उदाहरण से सीख लेते हुए केजरीवाल अपने किसी ऐसे भरोसेमंद आदमी को सीएम बनाएंगे जिससे उन्हें बाद में पछतावा ना हो। वहीं सूत्रों की मानें तो अतिशी और मनीष सिसोदिया भी इस रेस में शामिल हैं। बहरहाल अगर सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी जगह सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाते हैं तो वो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की राह पर चलेंगे। 

लालू की राह पर केजरीवाल

ज्ञात हो कि, 1997 में जब पटना हाईकोर्ट ने चारा घोटाला केस में लालू यादव की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दी थी तब उनकी गिरफ्तारी तय हो गई थी। हालांकि लालू यादव ने सीएम पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। वहीं अगले दिन जब उनकी गिरफ्तारी के लिए आरएएफ के जवानों ने मुख्यमंत्री आवास को घेर लिया तब लालू ने आनन-फानन में राजद विधायकों की  बैठक बुलाई। 40 मिनट तक लालू यादव ने बैठक की। बैठक शुरू होने के साथ ही उन्होंने ऐलान कर दिया कि वो राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री पद के लिए चुने हैं। ऐसे में लालू के सभी विधायकों ने सहमति जताते हुए राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बनाने के समर्थन वाले कागज पर हस्ताक्षर कर दिया। जिसके बाद घर की रसोई से निकलकर राबड़ी देवी बिहार की मुख्य़मंत्री बन गई। राजनीतिक जानकारों की मानें तो लालू ने जिस तरह से तमाम बड़े नेताओं को छोड़ राबड़ी देवी CM पद पर बैठाया, यह बिहार की राजनीति में उनकी मजबूत पकड़ की नुमाइश करता था। वहीं अब माना जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल भी लालू यादव की राह पर चलकर अपनी पत्नी को सीएम पद पर बैठाएंगे।  

Editor's Picks