बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

14 फरवरी तक पूरे बिहार में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह, सुरक्षित ड्राइविंग के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक, स्कूलों में आयोजित होंगे कई प्रतियोगिता

14 फरवरी तक पूरे बिहार में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह, सुरक्षित ड्राइविंग के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक, स्कूलों में आयोजित होंगे कई प्रतियोगिता

PATNA: बिहार सड़क सुरक्षा परिषद द्वारा सभी जिलों में 14 फरवरी, 2024 तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जायेगा। इस दौरान सभी जिलों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के साथ विशेष वाहन जांच अभियान चलाया जायेगा। सभी जिलों में सड़क सुरक्षा माह के तहत कार्यक्रमों के आयोजन के लिए गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए परिवहन विभाग ने सभी जिलों के डीटीओ, एडीटीओ, एमवीआई को निर्देश दिया।

लोगों को जागरूक करने के लिए पूरे माह होंगे कार्यक्रम

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रतिवर्ष देश में लगभग 4.50 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें करीब 1.50 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसमें 50 फीसदी मौतें युवाओं की है। यह न केवल मानवीय पीड़ा है, बल्कि अर्थ व्यवस्था को भी प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। इन सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता को देखते हुए पूरे एक माह तक सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों को कराने का निर्णय लिया गया है।

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित

परिवहन सचिव ने बताया कि विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के तहत आम लोगों एवं वाहन चालकों को सुरक्षित ड्राइविंग के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरुक किया जायेगा। उन्हें सड़क सुरक्षा के नियमों एवं प्रावधानों से अवगत कराया जायेगा। वाहन चलाते समय यातायात नियमों  की अनदेखी एवं लापरवाही से अक्सर सड़क दुर्घटनाएं होती है। सड़क दुर्घटनाओं एवं उसके फलस्वरुप मृत्यु में कमी लाने की दिशा में राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। 

शिविर लगा कर ड्राइवरों की होगी नेत्र जांच

सड़क सुरक्षा माह के दौरान बस, ऑटो और ट्रक के वाहन चालकों के लिए सामान्य स्वास्थ्य जांच के साथ नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जायेगा। जांच के बाद आवश्यकता नुसार ड्राइवर के बीच  चश्मे का वितरण किया जायेगा।

नुक्कड़ नाटकों का होगा प्रदर्शन

आमलोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशील बनाने में जागरुक करने के लिए सड़क सुरक्षा पर आधारित नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया जायेगा। नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन ऑटो स्टैंड, बस स्टैंड, कॉलेज परिसर आदि में किया जायेगा।

छात्र-छात्राएं सहित अन्य लोग लेंगे सड़क सुरक्षा का शपथ 

यातायात नियमों का पालन करने के लिए स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राएं तथा सरकारी कार्यालयों के पदाधिकारी कर्मी सामूहिक रुप से शपथ लेंगे। इसके लिए विभिन्न संस्थानों में एक समारोह आयोजित की जायेगी। साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से सरकारी एवं निजी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में पैरेन्ट्स टीचर मीट के दौरान अभिभावकों के द्वारा यातायात नियमों के अनुपालन हेतु हस्ताक्षरित शपथ पत्र लेने का निर्देश दिया गया है। 

पेंटिंग, स्लोगन एवं क्वीज प्रतियोगिता

जिले के स्कूल व कॉलेजों में सड़क सुरक्षा थीम आधारित पेंटिंग, स्लोगन और क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

Suggested News