बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं सहगल

नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन,  वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं सहगल

DESK.  वरिष्ठ आईएएस नवनीत सहगल को भारत सरकार ने प्रसार भारती का चेयरमैन बनाया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। उन्हें तीन साल के लिए ये पद और जिम्मेदारी दी गई है। उनकी नियुक्ति 15 मार्च 2024 से लागू होगी. अगले तीन वर्ष तक वे प्रसार भारती का चेयरमैन का पद देखेंगे. 1988 बैच के आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल उत्तर प्रदेश में बसपा सरकार में मुख्यमंत्री मायावती के सचिव रहे. हालांकि, वर्ष 2012 में सपा सरकार बनने पर उन्हें हटाकर प्रतीक्षा में डाल दिया गया. 

दो वर्ष ही पूरे हुए थे वह 2014 में मुख्य धारा में लौटे और प्रमुख सचिव सूचना बना दिए गए। तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से वह एक रहे. वे उत्तर प्रदेश में बसपा, सपा और भाजपा सरकार में अहम भूमिका में रहे नवनीत सहगल पिछले साल 35 वर्ष की लंबी सेवा के बाद रिटायर हुए थे.

कौन हैं सहगल : वर्ष 1963 में पंजाब के फरीदकोट में पैदा हुए नवनीत सहगल की शुरुआती शिक्षा-दीक्षा हरियाणा में हुई क्योंकि इनके पिता यहीं नौकरी करते थे. अंबाला से दसवीं कक्षा पास करने के बाद सहगल ने भिवानी में रहकर इंटरमीडियट परीक्षा उत्तीर्ण की. वर्ष 1982 में 19 साल की उम्र में सहगल ने बीकॉम पास किया. ये सिविल सर्विस में जाना चाहते थे लेकिन उम्र नहीं हुई थी. इसके बाद सहगल ने चार्टेड एकाउंटेंटशिप (सीए) कोर्स में दाखिला लिया. 1986 में उन्होंने सीए कोर्स पूरा कर लिया. इसके अगले साल इन्होंने कंपनी सेकेटरीशिप का कोर्स भी पूरा कर लिया. सीए करने के बाद वर्ष 1986 में सहगल ने प्रैक्टिस और साथ में सिविल सर्विसेज की तैयारी भी शुरू कर दी. बड़ी कंपनियों के कंसल्टेंट के तौर पर सहगल ने देश में कई नई फैक्ट्रियों की शुरुआत कराई।

Suggested News