नवादा के संजय साव को मिला श्रवण कुमार पुरस्कार, महावीर मंदिर ट्रस्ट ने 10 हज़ार रूपये देकर किया सम्मानित

नवादा के संजय साव को मिला श्रवण कुमार पुरस्कार, महावीर मंदिर ट्रस्ट ने 10 हज़ार रूपये देकर किया सम्मानित

NAWADA : आज के बदलते परिवेश में जिस तरह से लोगों के बीच एकल जीवन जीने की आदत लग चुकी है। उसमें माता-पिता के लिए अब किसी के पास समय नहीं मिलता है। ऐसे में जन्म देने वाले माता-पिता भी उसी संतान के बीच गोतिया के तरह बनकर जीवन यापन करने को मजबूर हैं। ऐसे में एक ऐसे संतान को पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट ने सर्वे कर सम्मानित किया है, जो अपने माता-पिता के लिए आखिरी सांस तक श्रवण कुमार की भूमिका को निभाते रहे। 

नवादा के करीब 30 लाख आबादी में ट्रस्ट ने सर्वे कर श्रवण कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान पाने वाले नवादा नगर के पूर्व चेयरमैन संजय साव हैं, जिन्हें महावीर मंदिर ट्रस्ट के द्वारा श्रवण कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्रवण कुमार सम्मान पाने वाले संजय साव व उनकी धर्म पत्नी पिंकी कुमारी को यह सम्मान दिया गया है। सम्मानित किये जाने के दौरान उन्हें 10 हजार का चेक भी दिया गया है। संजय साव ने मीडिया को बताया कि हमने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने पिता स्व बच्चू साव व माता का सेवा किये हैं। इस सम्मान को लेकर कब सर्वे किया गया हमें पता नहीं है। लेकिन जब पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट से कॉल आया और मुझे वहां बुलाया गया, जहां श्रवण कुमार पुरस्कार व दस हजार का चेक दिया गया। 

तब हमें पता चला कि हमने अपने माता-पिता की जो सेवा किया। उसका परिणाम इतना गौरवान्वित होगा। बता दें कि आज की व्यस्तता भरी दिनचर्या में असमर्थ संतानों की बात ही क्या, धन एवं जन से समर्थ संतान भी अपने बूढ़े एवं लाचार माता-पिता की सेवा कर पाने से बचते हुए देखे जाते हैं। ऐसे में शारीरिक रूप से पूर्ण रूप से असमर्थ अपने पिता की ग्यारह वर्षों तक पूरे मनोयोग से सेवा-सुश्रुषा करने के कारण महावीर मंदिर ट्रस्ट, पटना ने संजय साव को श्रवण कुमार पुरस्कार से पुरस्कृत एवं सम्मानित किया है। संजय साव को यह सम्मान महावीर मंदिर ट्रस्ट, पटना के अध्यक्ष विजय शंकर दुबे एवं सचिव आचार्य किशोर कुणाल के साथ-साथ जूनागढ़ अखाड़ा के महंथ श्री हरि गिरि जी के द्वारा महावीर मंदिर, पटना के सभागार में आयोजित समारोह के दौरान प्रदान किया गया है। 

सम्मानित होते समय संजय साव की समाजसेवी पत्नी पिंकी कुमारी भी उनके साथ थी। विदित हो कि संजय साव को श्रवण कुमार के इस सम्मान से इससे पहले वरीय नागरिक संघ, नवादा की ओर से भी सम्मानित किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि सम्मान के रूप में प्राप्त दस हजार रुपये के चेक को संजय साव ने पटना में संचालित विकलांग हॉस्पिटल को दान कर देने की घोषणा किया। गौरतलब हो कि समाजसेवी संजय साव के ऐसे सेवाभावी एवं दानकर्ता वाले व्यक्तित्व एवं कृतित्व को देखकर तथा इसके लिए उन्हें प्राप्त पुरस्कार एवं सम्मान जिलेवासियों में अपार खुशी एवं गौरव की बात है। इसके लिए शिक्षक एवं साहित्यकार डॉ गोपाल निर्दाेष, सेवानिवृत बीडीओ विजय कुमार, स्टेशन अधीक्षक रवि गुप्ता, समाजसेवी जितेंद्र कुमार, प्रो अमरकांत साह, मणिलाल कुशवाहा, जयशंकर चंद्रवंशी तथा इंद्रदेव कुशवाहा आदि उन्हें खूब बधाई एवं शुभकामनाएं देने पहुंच रहे हैं। बता दें कि श्रवण कुमार पुरस्कार से सम्मानित होने वाले संजय साव सहित पूरे राज्य के आठ लोग शामिल हैं।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News