बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NAWADA को मिलेगी बड़ी सौगात! सदर अस्पताल में बनेगा देश का पहला डिजिटल पैथोलॉजी लैब, इतने करोड़ की राशि को मिली मंजूरी

NAWADA को मिलेगी बड़ी सौगात! सदर अस्पताल में बनेगा देश का पहला डिजिटल पैथोलॉजी लैब, इतने करोड़ की राशि को मिली मंजूरी

NAWADA : नवादा सदर अस्पताल की सूरत जल्द ही बदलनेवाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर देश में पहले डिजिटल पैथोलाजी लैब निर्माण को मंजूरी मिल गई है। साथ ही इसके निर्माण के लिए  29 करोड़ 50 लाख रुपये सरकार ने आवंटित भी कर दिए हैं। अब इसके निर्माण को लेकर डीपीआर बनाने के लिए डीएम ने जिले के सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं। इस बात की जानकारी डीएम यशपाल मीणा ने समीक्षा बैठक के दौरान दी। 

इस दौरान डीएम यशपाल मीणा आकांक्षी जिला से संबंधित स्वास्थ्य पोषण कृषि शिक्षा आंगनबाड़ी वित्तीय समावेशन कौशल विकास एवं बुनियादी ढांचा के प्रगति की समीक्षा को आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत नीति आयोग से स्वीकृत विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में सर्जन को कई निर्देश दिये। इस दौरान  जिलाधिकारी ने  12 बेड आईसीयू का निर्माण किया जाएगा। जिसके लिए नीति आयोग से 02 करोड़ 55 लाख की राशि स्वीकृत किए गए हैं। जिलाधिकारी ने आईसीयू के निर्माण के लिए बीएमएस आइसीएम को डीपीआर तैयार करने के लिए कहा है। 

वहीं अस्पतालो में सौ प्रतिशत प्रसव हो, इसके लिए सिविल सर्जन को जरुरी कदम उठाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि वह आशा को निर्धारित लक्ष्य दें और लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें अन्य विधि सम्मत कार्रवाई करें।

स्कूलों के लिए भी मिली राशि

बैठक में डीएम ने बताया कि नीति आयोग से स्वीकृत 02 करोड़ 15 लाख एवं 1 करोड़ 57 लाख से कस्तूरबा गांधी बालिका मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय माडल विद्यालय बनाने पर खर्च किए जाएंगे। उन्होंने  डीपीओ शिक्षा को डीपीआर शीघ्र तैयार करने का निर्देश दिया । आइसीएस के डीपीएम  को 300 आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉडल बनाने को कहा गया 

बैठक में सीएस निर्मला कुमारी, एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती , जिला योजना पदाधिकारी संतोष कुमार , डोपीभारओं सत्येन्द्र प्रसाद एलडीएम आदि थे  



Suggested News