बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय में एनसीसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया आयोजन, रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट सहित कई गणमान्य लोगों ने की शिरकत

पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय में एनसीसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया आयोजन, रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट सहित कई गणमान्य लोगों ने की शिरकत

PURNEA : विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा, पूर्णिया के रविवंश नारायण मिश्र मेमोरियल ऑडिटोरियम में आज 35 वें बिहार बटालियन एन०सी०सी० द्वारा प्रस्तावित एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री (भा० सरकार) ने शिरकत की एवं एन०सी०सी० कैडेट्स को संबोधित किया। इस समारोह में शिरकत करने वालों में एन०सी०सी० 35 वें बिहार बटालियन के प्रशासनिक पदाधिकारी मेजर जनरल ए०एस० बजाज (ए०डी०जी० बिहार और झारखंड निदेशालय), ब्रिगेडियर उदय जावा कमांडर, पूर्वी बिहार भागलपुर ग्रुप, कर्नल मनीष वर्मा, कमांडिंग ऑफिसर 35 बिहार बटालियन एन०सी०सी०पूर्णियां, आई०ए०एफ० कमांडर अनुभव रस्तोगी (चूनापुर स्टेशन) सपत्नीक,आई०ए० एफ० के वरिष्ठ पायलट दीपक छेत्री सपत्नीक , पूर्णियां भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश सिंह, तथा  पूर्णियां एवं नजदीकी जिलों से अन्य कई पार्टियों के कार्यकर्ता, केंद्रीय विद्यालय अररिया के प्रधानाचार्य राजेश झा, डी०ए०वी ० के प्रधानाचार्य अश्विनी कुमार, बी०बी०एम० उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य, भोला पासवान शास्त्री से डॉ अनिल , पूर्व ए०एन०ओ० गुरुचरण सिंह , वर्तमान ए० एन० ओ० श्री संदीप कुमार झा, विद्या विहार ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र सपत्नीक  , विद्या विहार के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन तथा विद्यालय के समस्त पदाधिकारीगण , शिक्षकगण, पी०आर०ओ० राहुल शांडिल्य एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। 

राज्य मंत्री अजय भट्ट के सभागार में पहुंचते ही मेजर ए०एस०बजाज, ब्रिगेडियर उदय जावा, कर्नल मनीष वर्मा, कमांडर अनुभव रस्तोगी, सीनियर पायलट दीपक छेत्री, भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश सिंह, विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, प्रधानाचार्य निखिल रंजन तथा उपस्थित अन्य गणमान्य लोगों ने उठकर उनका स्वागत किया। राज्य मंत्री अजय भट्ट द्वारा आसन ग्रहण करने के उपरांत पुष्प कुछ के द्वारा उनका स्वागत और अभिनंदन किया गया। तत्पश्चात् कार्यक्रम की एंकर नम्रता प्रियदर्शनी ने अजय भट्ट, मेजर जनरल ए०एस० बजाज, ब्रिगेडियर उदय जावा, कर्नल मनीष वर्मा, विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक इंजीनियर पॉल, प्रधानाचार्य निखिल रंजन को दीप प्रज्वलन करने के लिए मंच पर आमंत्रित किया। विद्यालय के संगीत विभाग की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा के नेतृत्व में सुमधुर स्वागत गीत के साथ दीप प्रज्वलन संपन्न हुआ। इस  कार्यक्रम में मंच संचालन विद्या विहार आवासीय विद्यालय की छात्रा नम्रता प्रियदर्शिनी और सोनम ने किया। वहीं विद्यालय की कैडेट्स सुनिधि एवं साक्षी ने अजय भट्ट के जीवनवृत पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर  विद्या विहार के छात्र-छात्राओं एवं उपस्थित अन्य कैडेट्स के द्वारा  रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एन०सी०सी० के कैडेट्स द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति का उद्देश्य सेना के कठिन जीवन- शैली, त्याग एवं बलिदान को दर्शाते हुए  उन शहीदों को याद करना, जिन्होंने अपनी शहादत देकर हमारे जीवन को महफूज रखा है।

इस कार्यक्रम के अवसर पर एन०सी०सी० कैडेट्स को संबोधित करते हुए अजय भट्ट ने एन०सी०सी० के उद्देश्यों, ज़िम्मेदारियां कर्तव्यों, पर प्रकाश डाला और बताया कि जब बिगड़े और असंतुलित हालात में सभी व्यवस्थाएं असफल हो जाती हैं, तो एन०सी०सी० ही मददगार साबित होती  है। भट्ट ने कैडेट्स को भारत सरकार की अग्निवीर योजना से संबंधित व्यापक जानकारियां दीं। उन्होंने भारत की बेटियों को विशेष रूप से प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कोई ऐसा क्षेत्र नहीं। जिसमें आज भारत की बेटियों ने अपनी पहुंच नहीं बनाई हो। उन्होंने बिहार और भारत की बेटियों को जीवन में निरंतर आगे बढ़ाने को प्रेरित किया। समाज और राष्ट्र के विविध उदाहरण देते हुए अजय भट्ट ने कैडेट्स को मोटिवेट किया की अपने लक्ष्य के साथ-साथ अपने आचरण, अपने संस्कार, अपने माता-पिता और पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता का भाव आप में अवश्य होना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि कैसे हम भारतीय लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कम दर कदम बुलंदियों को छू रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार उन्होंने अपनी माता जी का सदा आदर किया, बड़ों का निरंतर सम्मान किया, अनुशासित और मर्यादित जीवन को अपनाया, तथा भारत को एक सशक्त देश के रूप में विश्व पटल पर ले आए। हमें भी इससे शिक्षा लेनी चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने विद्या विहार आवासीय विद्यालय के सुंदर प्रांगण, सभागार, इसकी चुस्त व्यवस्थाएं, कुशल प्रबंधन के लिए राजेश चंद्र मिश्र तथा शिक्षक वर्ग की सराहना करते हुए उन्हें इसी प्रकार आगे बढ़ाने की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेजर जनरल ए० एस० बजाज ने 35 बिहार झारखंड बटालियन और सभी कैडेट्स की ओर से राज्य मंत्री अजय भट्ट जी को धन्यवाद दिया कि वह अपने व्यस्ततम समय सारणी से समय निकालकर यहां पधारे और कैडेट्स को मोटिवेट किया। उन्होंने विद्यालय की सुंदर व्यवस्था के लिए विद्यालय  के ट्रस्टी और प्रधानाचार्य को भी धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में उपस्थित राज्य मंत्री अजय भट्ट एवं अन्य अतिथियों को धन्यवाद देते हुए विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने कहा कि मंत्री जी ने उपस्थित कैडेट्स को जो शिक्षाएं दी है मुझे पूर्ण उम्मीद है कि वे आने वाले लंबे समय तक इसे याद रखेंगे। राज्य मंत्री के संबोधन में दिए गए तीन बातों का उन्होंने विशेष तौर पर उल्लेख किया कि संस्कार ,अनुशासन और अपने माता-पिता तथा पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता का भाव रखना। उन्होंने कहा कि हमारी छात्राएं विद्यालय से संबंधित सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर के भाग लेती हैं और आगे भी लेती रहेंगी।

इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न हुआ और राज्य मंत्री अजय भट्ट ने विद्यालय परिसर में कैडेट्स के द्वारा लगाए गए कैंपों का निरीक्षण किया। पत्रकारों को संबोधित किया, बच्चों से बातचीत किया। उत्साह, मार्गदर्शन, अनुशासन, कर्तव्य निष्ठा  की प्रेरणा के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र सपत्नीक, निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाचार्य निखिल रंजन तथा विद्यालय के समस्त पदाधिकारी,पी०आर०ओ० राहुल शाण्डिल्य शिक्षक शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

Suggested News