बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर के समाहरणालय परिसर में नीरा बिक्री केंद्र की हुई शुरुआत, डीएम और डीडीसी ने किया उद्घाटन

मुजफ्फरपुर के समाहरणालय परिसर में नीरा बिक्री केंद्र की हुई शुरुआत, डीएम और डीडीसी ने किया उद्घाटन

MUZAFFARPUR: मुजफ्फरपुर में गुरुवार को जिलाधिकारी प्रणब कुमार और डीडीसी आशुतोष द्विवेदी ने नीरा बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया। दरअसल पासी समाज के द्वारा लगभग 1 हफ्ते तक धरना दिया गया था कि जब तारी पर प्रतिबंध है तो नीरा की शुरुआत की जाए जिसे लेकर गुरुवार को समाहरणालय परिसर में जीविका के सहयोग से नीरा बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया गया है।

बता दें कि, नीरा बिक्री केंद्र का शुभारंभ जिलाधिकारी और डीडीसी ने फीता काटकर किया। जिलाधिकारी प्रणब कुमार ने बताया कि इस नीरा बिक्री केंद्र में नीरा से बने सारे प्रोडक्ट बेहद कम कीमत पर उपलब्ध कराए गए हैं। ताकि इस इलाके के लोग इससे जुड़े और शराबबंदी मे सहयोग करें। नीरा के उत्पादन और बिक्री कर अपना जीविकोपार्जन चला सके। 

आपको बता दें कि ग्रामीण इलाके में बड़ी संख्या में लोग ताड़ी के उत्पादन से जुड़े हुए हैं। लेकिन उन्हें नीरा के फायदे और उससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देकर नीरा उत्पादन से जोड़ा जा रहा है। जीविका के डीपीएम अनिशा ने बताया कि सरकार का यह योजना है कि जहां पर लोग पहले इसे नशे के रूप में इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब यह सेहत के लिए बहुत बड़ा पेय पदार्थ है और इससे सेहत में बहुत सुधार हो सकता है।

उन्होंने बताया कि नीरा एक ऐसा ड्रिंक है। जिससे पीने से पीलिया ठीक हो सकता है। पेट संबंधित कई रोग खत्म हो सकते है तथा डायबिटिक पेशेंट भी इस पी सकते हैं। गर्मी के दिनों में जो लोग डिहाइड्रेटेड होते है। इसके पीने से हाइड्रेटेड हो जाएंगे। इसकी डिमांड अधिक बढ गई है। यही वजह है की शहरी क्षेत्र के अलावे ग्रामीण इलाके में भी नीरा बिक्री केंद्र बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार बिक्री केंद्र की संख्या बढाए जा रहे है। अभी कुछ केंद्र बनाए जा चुके हैं। इस महीने में पूरे जिले में नीरा के उत्पादन और बिक्री में अलग पहचान बनायेंगे।

Suggested News