लापरवाही! पोस्टमार्टम के लिए करना पड़ा छह घंटे तक इंतजार, डीएम और एसपी को देना पड़ा दखल

लापरवाही! पोस्टमार्टम के लिए करना पड़ा छह घंटे तक इंतजार, डीएम और एसपी को देना पड़ा दखल

AURANGABAD : जिले के बारूण थाना क्षेत्र में एक युवक की हत्या हो गई, जिसके बाद कानूनन शव का पोस्टमार्टम करना जरुरी होता है। लेकिन स्थानीय थाने की लापरवाही के कारण परिजनों को पोस्ट मार्टम के लिए छह घंटे तक इंतजार करना पड़ गया। हालत ऐसे हो गई कि इस मामले में जिले के डीएम से लेकर एसपी तक को दखल देना पड़ गया। देर रात लगभग 11 बजे शव को पोस्टमार्टम किया गया। जिसके बाद परिजन लाश लेकर वापस लौटे
 मामला बारुण थाना के सिरिस गांव से जुड़ा है. जहां रहनेवाले चंदन कुमार की हत्या कर दी गई थी। पुलिस के निर्देश पर शव को पोस्ट मार्टम के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल भेज दिया गया। लेकिन सोमवार दोपहर दो से छह बजे तक अस्पताल के बाहर शव पड़ा रहा। जिसके बाद शव को मर्च्यूरी में रखवाया गया। हालत इसके बाद भी नहीं सुधरे और यहां भी आठ बजे तक लाश वैसी ही पड़ी रही। 

पहले डॉक्टर के इंतजार में परिजन परेशान रहे, जब डॉक्टर पहुंचे तो उन्होंने यह कहकर पोस्टमार्टम करने से इनकार कर दिया कि स्थानीय थाने से अभी तक पुलिस रिपोर्ट नहीं मिली है। बिना रिपोर्ट के पोस्टमार्टम संभव नहीं है। मामले में न तो बारुण और न ही औरंगाबाद नगर पुलिस ने रिपोर्ट तैयार करना जरुरी समझा। दोनों थाना एक दूसरे पर मामला फेंकते रहे।  जब एसडीपीओ के निर्देश पर नगर थाना पुलिस पहुंची और पोस्टमार्टम रिपोर्ट तैयार की तबतक शाम हो चुकी थी।

रात में पीएम के लिए डीएम की अनुमति जरुरी

एमसीआई की गाइडलाइन के अनुसार शाम छह बजे के बाद पोस्टमार्टम करने पर पाबंदी है। सिर्फ विशेष स्थिति में डीएम की अनुमति से ही रात में पोस्टमार्टम किया जाता है। उक्त मामले में भी डॉक्टरों ने यह कहकर पीएम करने से मना कर दिया कि रात होने के कारण डीएम की अनुमति जरुरी है। चिकित्सकों ने यह भी बताया कि हत्या का मामला है बिना बोर्ड के पोस्टमार्टम नहीं होगा। स्वजनों ने बताया कि पोस्टमार्टम के लिए डीएम सेसपर्क करने पर उन्होंने इसके लिए अनुमति दे दी। लेकिन इसके बाद भी चिकित्सक ने आने में काफी विलंब किया।इस दौरान कई बार सीएम डॉ. अकरम अली को फोन करते रहे पर वे कॉल रिसिव नहीं किए। इस दौरान डीएम के बाद एसपी को भी दखल देना पड़ा, जिसके बाद पोस्टमार्टम शुरू किया गया और रात लगभग 11 बजे शव लेकर परिजन वापस जा पाए।



Find Us on Facebook

Trending News