बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सदर अस्पताल में हुई लापरवाही! सीजेरियन से प्रसव के बाद परिजनों की अनुमति के बिना तीन महिलाओं को लगा दिया कॉपर-टी, लगवाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट

सदर अस्पताल में हुई लापरवाही! सीजेरियन से प्रसव के बाद परिजनों की अनुमति के बिना तीन महिलाओं को लगा दिया कॉपर-टी, लगवाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट

मुंगेर सदर अस्पताल में एक अनोखा मामला देखने को मिला जहां सीजेरियन से प्रसव के बाद परिजनों की अनुमति के बिना 03 महिलाओं को कॉपर-टी लगा दिया । बिना अनुमति के कॉपर-टी लगाए जाने और बाहर से दवा मंगाए जाने पर परिजनों ने आवेदन देकर की शिकायत । सिविल सर्जन ने अस्पताल उपाधीक्षक को दिया मामले की जांच का निर्देश

मुंगेर प्रसव पीड़ित महिलाएं सुरक्षित प्रसव कराने सदर अस्पताल पहुंचती है। लेकिन अस्पताल में डाक्टर परिवार नियोजन का लक्ष्य हासिल करने के लिए बिना परिजन को बताए महिलाओं को कॉपर टी लगा देती हैं। सीजेरियन के लिए 15 सौ से 02 हजार रुपए की दवा भी बाहर के दुकान से मंगवाया जाता है। 

 जब प्रसव के पश्चात एमसीएच वार्ड में भर्ती प्रसूता के परिजनों ने बिना सूचना के डाक्टर द्वारा कॉपर-टी लगाने का विरोध किया। दरअसल सीजेरियन से प्रसव कराने वाली 03 महिलाओं को डाक्टर द्वारा बिना परिजनों को सूचित किए कॉपर टी लगा दिया गया। और प्रसूता को कहा गया कि तीन साल के बाद जब आपकी इच्छा हो कॉपर टी खुलवा लेना। इनमें से 02 महिलाएं शादी के बाद पहली बार मां बनी थी जबकि एक महिला ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया था। परिजनों ने यह भी कहा कि 15 सौ से 02 हजार रुपया की दवा सीजेरियन से पहले बाहर से मंगवाया गया। 

डिलेवरी के बाद बच्चा देने के लिए 800 रुपया तथा प्रसव वार्ड से एमसीएच वार्ड तक लाने के लिए वार्ड ब्वय द्वारा 500 रुपया लिया गया।  परिजनों ने इसकी लिखित शिकायत सिविल सर्जन और उपाधीक्षक से की है। 

इस मामले में सीएस ने बताया की सीजेरियन से प्रसव के पश्चात तुरंत गर्भधारण करना महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए सीजेरियन वाली महिलाओं के परिजन की काउंसेलिंग कर ऐसी महिलाओं को कॉपर टी लगा दिया जाता है। लेकिन बिना काउंसेलिंग किए या परिजन को सूचित किए अगर कॉपर-टी लगाया गया है तो यह गलत है। इसकी जांच के लिए अस्पताल उपाधीक्षक को निर्देशित किया गया है। 

बता दें कॉपर-टी लगवाने की वजह से पेट के निचले हिस्से (पेडू) में दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा पीरियड्स के पैटर्न में बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं यूरिन इंफेक्शन होने के भी चांस रहते हैं। हालांकि सभी मामलों में ऐसा नहीं है और कॉपर-टी का इस्तेमाल करना सेफ है।


रिपोर्ट- मो. इतियाज खान

Suggested News