बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ पर्व का अर्ध्य देकर लौटी महिला को पड़ोसियों ने 'डायन' कहकर की मारपीट, जबरन मैला पिलाने की कोशिश

छठ पर्व का अर्ध्य देकर लौटी महिला को पड़ोसियों ने 'डायन' कहकर की मारपीट, जबरन मैला पिलाने की कोशिश

MUZAFFARPUR : बिहार में एक तरफ नीतीश कुमार की सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू कर रही है, वहीं अब भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में महिलाओं को डायन कहकर न सिर्फ प्रताड़ित किया जा रहा है. बल्कि उन्हें मैला पिलाने का भी प्रयास किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ऐसा ही एक मामला सामना आया था। अब मुजफ्फरपुर जिले से भी ऐसा ही एक मामला सामने आ गया है। 

जिले के अहियापुर थाना क्षेत्र के एक गांव में छठ घाठ से लौटते ही पड़ोसी ने 45 वर्षीया महिला पर डायन का आरोप लगाकर हमला कर दिया। मारपीट करने के साथ मैला पिलाने का प्रयास किया गया। इस संबंध में उसके पति ने अहियापुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

पिड़िता के पति ने पड़ोसियों को किया नामजद

मामले में पिड़िता के पति ने पड़ोस के लालू सहनी और राजकुमार सहनी के परिवार को नामजद किया है। महिला ने अहियापुर थानेदार रोहन कुमार को बताया है कि राजकुमार सहनी और लालू सहनी के परिवार में किसी को कुछ होता है या बीमार पड़ता है तो ये लोग नजर लगा देने का आरोप लगाकर अक्सर गाली-गलौज करने लगते हैं। ओझा बुलाकर नंगा नचवाने की धमकी देता है।

छठ पर्व की यह है घटना

कई बार इसी तरह घर पर चढ़कर गाली-गलौज कर चुके हैं। छठ में अर्घ्य देकर लौटे ही थे कि राजकुमार सहनी, पत्नी सिया जानकी देवी, उसके पुत्र संतोष सहनी, मोहन कुमार और लालू सहनी व उसकी पत्नी प्रमीला देवी फिर से घर पर चढ़कर गाली-गलौज करने लगे। पीड़िता के पति ने बताया कि पत्नी को दरवाजे पर पटक कर सभी मारने लगे और मैला पिलाने लगे। विरोध करने पहुंचा तो मेरे साथ भी मारपीट की गई।

जिले में आ चुके ऐसे दो दर्जन से ज्यादा केस

मुजफ्फरपुर जिले में डायन का आरोप लगाकर महिला को प्रताड़ित करने की यह नई घटना नहीं है। ग्रामीण ही नहीं, शहरी इलाके में भी डायन प्रताड़ना की वारदात हो चुकी है। जिले में अब तक डायन प्रताड़ना में 28 कांड दर्ज हो चुके हैं। मुख्यालय ने लगातार डायन प्रताड़ना की शिकायत के मद्देनजर मामले में सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। 

सात दिन में आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश

इसके लिए कांड दर्ज होने के साथ वरीय अधिकारियों को सात दिन के अंदर पर्यवेक्षण कर आरोपितों पर कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी राकेश कुमार ने सभी थानेदार को डायन प्रताड़ना और महिला उत्पीड़न के मामले में सुपरवीजन रिपोर्ट जारी होते ही गिरफ्तारी की कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

Suggested News