16 को बिहार में नई कैबिनेट का गठन, हो चुका है महागठबंधन का पूरा खाका तैयार

16 को बिहार में नई कैबिनेट का गठन, हो चुका है महागठबंधन का पूरा खाका तैयार

PATNA : राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार का खाका करीबकरीब तैयार हो गया है. 16 अगस्त (मंगलवार) को नये मंत्रियों को शपथ दिलायी जायेगी. जदयू, राजद, कांग्रेस, भाकपा व हम कोटे से करीब 30-32 मंत्रियों को नयी कैबिनेट में शामिल किये जाने की संभावना है. दो दिनों के दिल्ली प्रवास से शनिवार को लौटे उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने देर शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की।

वहीं दूसरी तरफ बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने शनिवार को दिल्ली में लालू प्रसाद से मिलने के लिए पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी के कोटे के मंत्रियों की संख्या बातचीत के जरिये तय की जा चुकी है। माना जा रहा है कि संख्या बल के अनुपात में नयी सरकार में कांग्रेस के तीन विधायकों को मंत्री बनाया जायेगा. कांग्रेस नेतृत्व चार से पांच पद मांग रहा है।

एक्सक्लूसिवः जंगलराज रिटर्न्स....जेल में बंद बाहुबली 'आनंद मोहन' पहुंच गये पटना आवास, पत्नी-RJD विधायक बेटे व समर्थकों के साथ की मीटिंग, MLA कॉलोनी भी गए

कैबिनेट में नहीं शामिल होगी भाकपा-माले

दूसरी ओर विधानसभा में 12 विधायकों वाली भाकपा माले ने साफ कर दिया कि वह महागठबंधन की सरकार में भागीदार नहीं होगी. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर कहा कि माले नयी सरकार को बाहर से समर्थन देगी. सात दलों के महागठबंधन में भाकपा ने भी सरकार में शामिल होने की बात कही है।


इन चेहरों की है चर्चा

बिहार में गठित होने वाली नई कैबिनेट को लेकर चर्चा है कि इस बार अलग-अलग जिलों के लोगों को मौका मिल सकता है। इनमें कुछ नाम भी सामने आए हैं। जिनमें छपरा जिले के डुमरी बुजुर्ग के निवासी और विधान पार्षद सुनील कुमार सिंह शामिल हैं। इसके साथ ही कुमार सर्वजीत बोधगया विधानसभा के विधायक हैं। मधुबनी नगर से राजद विधायक समीर महासेठ हैं. समस्तीपुर जिले के मोरवा विधानसभा से रणविजय साहू विधायक हैं. वहीं राजेश कुमार राम औरंगाबाद जिले के कुटुंबा विधानसभा से विधायक हैं. उन सभी के मंत्री बनने से उनके जिलों को प्रतिनिधित्व मिलेगा.


राजद से इन्हें मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

राजद से मंत्रियों की रेस में शामिल तेजप्रताप यादव, कुमार सर्वजीत, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, आलोक कुमार मेहता, ललित यादव, अनिता देवी, जितेन्द्र कुमार राय, अनिल सहनी, चन्द्रशेखर, भाई वीरेन्द्र, भारत भूषण मंडल, शाहनवाज, समीर महासेठ, वीणा सिंह, रणविजय साहू, सुरेन्द्र राम, सुनील कुमार सिंह, बच्चा पांडेय और कार्तिक सिंह को अवसर मिल सकता है।

जदयू कोटा

जदयू कोटे से बिजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी, उपेंद्र कुशवाहा, संजय झा, लेसी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान, अशोक चौधरी को मंत्री बनाया जा सकता है. 

कांग्रेस कोटे से संभावित मंत्री : डॉ मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान और राजेश कुमार राम को मंत्री बनाया जा सकता है।


Find Us on Facebook

Trending News