बिहार में तैयार हो रही है नई मतदाता सूची, युवाओं को मतदाता बनने के लिए करना होगा अब यह काम

बिहार में तैयार हो रही है नई मतदाता सूची, युवाओं को मतदाता बनने के लिए करना होगा अब यह काम

पटना. बिहार के युवाओं के लिए मतदाता बनने का बेहतर अवसर है. वैसे युवा जो 18 साल के हो गए हैं उनके लिए मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए एक विशेष अभियान की शुरुआत हो रही है. न सिर्फ मतदाता सूची में नाम जोड़ने बल्कि  हटाने या सुधार करने के लिए भी विभाग की ओर से बिहार में मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान नवंबर महीने में ही शुरू होने वाला है. 

निर्वाचन आयोग के अनुसार पटना जिले में 12 और 13 नवंबर तथा तीन और चार दिसम्बर को विशेष अभियान दिवस के रूप में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा. अभियान के दौरान सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे. मतदाता बनने के लिए आनलाइन प्रपत्र 6, 7 और 8 में आवेदन कर सकते हैं.

वैसे युवा जिनकी उम्र जनवरी 2023 में 18 साल पूरी होने वाली है वे मतदाता सूची में नाम दर्ज करा कर मतदाता कार्ड हासिल कर सकते हैं. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डा. चंद्रशेखर सिंह ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम साझा करते हुए सभी बीएलओ और निर्वाचन कार्य से जुड़े पदाधिकारियों को त्रुटि रहित कार्य करने का निर्देश दिया है. 

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बुधवार को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा. वोटर हेल्पलाइन एप एवं www.nvsp.in के माध्यम से प्रपत्र जमा कर सकते हैं. मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित जानकारी जिला संपर्क केंद्र पर 0612 -1950 से ली जा सकती है. मतदाता सूची का अंतिम रूप से प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा.


Find Us on Facebook

Trending News