बिहार में शिक्षकों को नये साल का तोहफा : जनवरी से बिहार के टीचरों को मिलेगा बढ़ा वेतन, जानिये सैलरी में कितनी होगी वृद्धि

बिहार में शिक्षकों को नये साल का तोहफा : जनवरी से बिहार के टीचरों को मिलेगा बढ़ा वेतन, जानिये सैलरी में कितनी होगी वृद्धि

पटना. बड़ी खबर बिहार शिक्षा विभाग से आ रही है. बिहार के शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों को 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ जनवरी में वेतन भुगतान होगा. वित्त विभाग की सहमति मिलने के बाद शिक्षा विभाग वेतन निर्धारण एवं भुगतान की प्रक्रिया में जुट गया है. यह जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने दी है. वहीं राज्य में छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 दिसंबर से होने वाली तीसरे चक्र की काउंसलिंग तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी गई है.

15 प्रतिशत होगी वृद्धि

बिहार के शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों की सैलरी में 15 प्रतिशत वृद्धि होगी. बढ़ा हुआ वेतना जनवरी से होगा. वित्त विभाग की सहमति मिलने के बाद शिक्षा विभाग वेतन निर्धारण एवं भुगतान की प्रक्रिया में जुट गया है. यह जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने दी है. 

शिक्षा विभाग के मुताबिक इस माह के अंत तक नियोजित शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन का निर्धारण होगा. पे-मैट्रिक्स में वेतन निर्धारण में यदि किसी शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष का मूल वेतन अपने कनीय शिक्षक से कम निर्धारित हो, तो उनका मूल वेतन कनीय शिक्षक के मूल वेतन के अनुरूप निर्धारित किया जाएगा.

 14 से होने वाली काउंसलिंग स्थगित

वहीं राज्य में छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 दिसंबर से होने वाली तीसरे चक्र की काउंसलिंग तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी गई है. इससे संबंधित अधिसूचना शिक्षा विभाग ने जारी की है. राज्य में छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तीसरे चक्र की काउंसलिंग 14 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक होने वाली थी. ऐसे में14 दिसंबर से प्रारंभ होने वाली तृतीय चक्र की कांउसलिंग तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी गयी है. राज्य निर्वाचन आयोग से निर्धारित कार्यक्रम की सूचना प्राप्त होने के बाद काउंसलिंग की तिथि तय की जाएगी.


Find Us on Facebook

Trending News