टी-20 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड : चार ओवर में बनाने थे 57 रन, तीन ओवर में ही कर दिया टारगेट पूरा

टी-20 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड : चार ओवर में बनाने थे 57 रन, तीन ओवर में ही कर दिया टारगेट पूरा

DESK : क्रिकेट के सिरमौर बनने की तरफ न्यूजीलैंड की टीम ने एक और कदम बढ़ा दिया है। बीते बुधवार को टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल मुकाबले के लिए अपनी जगह पक्की कर ली। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से मात दी. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 2019 वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। अब फिनाले में न्यूजीलैंड का मुकाबला आज होनेवाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्तान से होना है।

17 ओवर में मैच का पलटा पासा

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाए। जिसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और उनका पहला विकेट जल्द ही गिर गया। जिसके बाद 16वें ओवर तक मैच इंग्लैंड के पक्ष में जाता हुआ नजर आया। । आखिरी चार ओवर में न्यूजीलैंड को 57 रन की जरुरत थी। लेकिन 17वें ओवर में मैच का पासा पूरी तरह से पलट गया। बल्लेबाजी करने उतरे जेम्स निशान ने क्रिस जार्डन के एक ही ओवर में 23 रन बना दिए। वहीं इसके बाद 18वें ओवर में भी न्यूजीलैंड की धमाकेदार बैटिंग जारी रही और 2 छक्कों की मदद से 14 रन इस ओवर में लूटे. हालांकि, जेम्स नीशाम यहां जरूर आउट हुए लेकिन न्यूजीलैंड की रफ्तार नहीं रुकी।

एक ओवर पहले जीत लिया मैच

न्यूजीलैंड को आखिरी दो ओवरों में 20 रन की जरुरत थी। लगा कि इंग्लैंड यहां कुछ चमत्कार कर सकता है। लेकिन न्यूजीलैंड के इरादे साफ थे। उन्होंने मैच को अंतिम ओवर तक ले जाने की जरुरत नहीं समझी और 19वें ओवर में ही जीत के लिए जरुरी 20 रन बनाकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

बिना किसी बड़े खिलाड़ी के भी शानदार टीम

टी-20 विश्व कप में जीत दर्ज न्यूजीलैंड ने साबित कर दिया कि वह किस दर्जे की टीम है। न्यूजीलैंड की टीम में सिवाय कप्तान केन विलियमसन को छोड़ ऐसा कोई बड़ा सुपर स्टार खिलाड़ी नहीं है। लेकिन इसके बाद भी एक टीम के रूप में न्यूजीलैंड हमेशा से ही शानदार टीम रही है। यही कारण है क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में न्यूजीलैंड संतुलित टीम बन चुकी है। वह वनडे विश्वकप की उपविजेता है. टेस्ट मैचों का पहला विश्व चैंपियनशीप जीत चुके हैं और अब टी-20 का सरताज बनने की ओर अग्रसर है।

Find Us on Facebook

Trending News