बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगैर विदेश गए और कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये भारतीय भी हुए पॉजिटिव, आईसीएमआर की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

बगैर विदेश गए और कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये भारतीय भी हुए पॉजिटिव, आईसीएमआर की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

DESK : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के द्वारा किए गए अध्ययन के बाद जारी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार सांस की गंभीर बीमारियों से पीड़ित कुल 104 मरीजों में से 40 मरीज ऐसे पाए गए जिन्होंने ना तो विदेश यात्रा की थी और ना ही वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए थे। हरा रिपोर्ट सांस के रोगियों के लिए काफी सतर्क कर देने वाला है सांस के रोगियों में पूर्णा का पाया जाना भारत के लिए भी चिंता का विषय है।

गम्भीर सांस के रोगियों में पाया गया कोरोना वायरस
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के द्वारा 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 52 जिलों में एसएआरआई नामक सांस की गम्भीर बीमारी से पीड़ित 5911 मरीजों की कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जांच की गई थी। जिसके बाद जो परिणाम सामने आए वह काफी चौंकाने वाले थे। सांस की बीमारियों से गंभीर तौर पर संक्रमित 104 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण देखा गया। लेकिन इसमें चौंकाने वाला तथ्य यह था कि इन 104 लोगों में से 40 ऐसे थे जिन्होंने पिछले साल ना तो विदेश यात्रा की थी ना ही किसी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे।

गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एस ए आर आई सांस की एक गंभीर बीमारी है। जिसकी वजह से मरीज निमोनिया का शिकार होता है जिसमे उसकी सांस रुकने लगती है । एस ए आर आई जैसी गंभीर सांस की बीमारी से पीड़ित मरीजों के बारे में एक विशेषज्ञ ने बताया है कि सिर्फ 2 से 3 फ़ीसदी मरीज  कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। आईसीएमआर के द्वारा यह पता लगाने की कोशिश की जा रही थी कि वायरस का संक्रमण कम्युनिटी लेवल तक पहुंचा है या नहीं।

रिपोर्ट में अभी बताया गया है कि 40 फ़ीसदी मामलों में पूर्णा पॉजिटिव मरीज ना तो किसी को रोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में थे ना ही उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री थी पूर्णा पॉजिटिव होने वाले लोगों में से ज्यादातर मरीजों की औसत आयु 50 वर्ष से अधिक थी।

Suggested News