बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी राहत की खबर : देश में कोरोना हॉट स्पॉट बने राज्यों में घट रहा कोरोना का कहर, नए मामलों में आई 25 प्रतिशत कमी

बड़ी राहत की खबर : देश में कोरोना हॉट स्पॉट बने राज्यों  में घट रहा कोरोना का कहर, नए मामलों में आई 25 प्रतिशत कमी

News4nation desk : देश मेंकोरोना वायरससंक्रमण को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है।  इस खतरनाक वायरस के हॉट स्पॉट बने दिल्ली और मुंबई में पिछले 24 घंटे में नए मामलों की तादाद में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। 

दिल्ली में बुधवार को सिर्फ 17 नए केस सामने आए जो पूरे अप्रैल में किसी भी दिन का सबसे कम आंकड़ा है। वहीं मुंबई में बुधवार को नए मामलों में एक दिन पहले की तुलना में 35 प्रतिशत की कमी आई। मौत के मामले भी सिर्फ 2 आए जो पिछले 11 दिनों में सबसे कम थे।

देश में नए मामलों में 25 प्रतिशत की कमी
 नए मामलों में लगातार इजाफे के बीच देश में बुधवार को सिर्फ 866 नए मरीज सामने आए। उससे एक दिन पहले यानी मंगलवार की तुलना में यह करीब 25 प्रतिशत कम है। इस हफ्ते नए मामलों में भी यह सबसे कम आंकड़ा है। सोमवार को देश में कोरोना वायरस के 1200 से ज्यादा नए मामले सामने आए थे। मंगलवार को भी करीब 1100 नए मामले सामने आए। अगर आज भी यह ट्रेंड बरकरार रहता है तो भारत कोरोना वायरस के कर्व को फ्लैट करने में जल्द ही में जल्द ही कामयाबी मिल सकती है।  

महाराष्ट्र में पिछले दिनों में सबसे कम केस
 देश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर झेल रहे महाराष्ट्र में भी बुधवार को सुधार दिखा और नए मामलों में 34 प्रतिशत तक की कमी देखी गई। बुधवार को महाराष्ट्र में कुल 232 नए मामले सामने आए जो पिछले 6 दिनों में सबसे कम था और मंगलवार की तुलना में 34 प्रतिशत कम।

मुंबई में नए मामलों में 35 प्रतिशत की कमी
 महाराष्ट्र में सबसे बुरी स्थिति मुंबई की है लेकिन अच्छी बात यह है कि बुधवार को वहां नए मामलों में 35 प्रतिशत की कमी आई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बुधवार को 140 नए मामले सामने आए जबकि 2 मरीजों की मौत हो गई। शहर में यह पिछले 11 दिनों में कोरोना से मौत का सबसे कम आंकड़ा था जहां अब तक 114 मौतें हो चुकी हैं। मुंबई में अब तक कोरोना के कुल 1896 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

दिल्ली में बुधवार को दिल्ली में सिर्फ 17 नए केस

वहीं देश में महाराष्ट्र के बाद दिल्ली कोरोना वायरस से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ रहा था जिस पर बुधवार को ब्रेक लग गया। कल राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल 17 ही नए मामले आए जो पूरे अप्रैल महीने में किसी एक दिन का सबसे कम आंकड़ा है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना से 2 मौतें हुईं जिससे अब यहां मौत का आंकड़ा 32 पहुंच चुका है।

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में नए मामलों में कमी के लिए निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए लोगों में अब 'जीरो पॉजिटिव 'केस आने को जिम्मेदार कहा जा सकता है। यहां कुल 1578 केसों में से 1080 यानी 68 प्रतिशत तो तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के हैं। राहत की बात है कि मरकज से निकालकर क्वारंटीन में रखे गए लोगों में अब पॉजिटिव केस बहुत कम मिल रहे हैं।

देश के 170 जिले रेड जोन्स एरिया  
 सरकार ने अब तक 170 जिलों मेंकोविड-19हॉटस्पॉट्स या 'रेड जोन्स' एरिया की पहचान की है। इन हॉटस्पॉट्स में देश के सभी 6 मेट्रो शहर- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै, बेंगलुरु और हैदराबाद भी शामिल हैं। इनके अलावा 207 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना के मामलों के दोगुनी होने की रफ्तार फिलहाल तो कम है, लेकिन उनके हॉटस्पॉट्स बन जाने की आशंका भी बनी हुई है। इन जिलों की पहचान वाइट जोन या नॉन-हॉटस्पॉट्स के तौर पर की गई है और वहां कड़ी नजर रखी जा रही है। 

Suggested News