बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट की बैठक समाप्त...इन महत्वपूर्ण एजेंडों पर लगी मुहर,जानें....

नीतीश कैबिनेट की बैठक समाप्त...इन महत्वपूर्ण एजेंडों पर लगी मुहर,जानें....

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में कैबिनेट की मीटिंग हुई. आज की इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है. आज की बैठक में कुल 14 प्रस्ताव पर सहमति बनी है.

मोतिहारी के तत्कालीन जिला योजना पदाधिकारी स्वामी नाथ मांझी को अनिवार्य सेवा निवृत्ति दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट में दायर 02/ 2021 में पारित आदेश के आलोक में जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के लिए अनुबंध पर 30 निम्न वर्गीय लिपिक का पद सृजित किया गया है. बिहार उच्च न्यायालय नियमावली 2023 एवं बिहार असैनिक सेवा न्याय शाखा नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है.

डॉ. कलाम साइंस सिटी पटना के निर्माण एवं विकास के लिए चयनित कंसलटेंट के लिए स्वीकृत परामर्श शुल्क चार करोड़ 25 लाख रुपए एवं पुनरीक्षित परामर्श शुल्क 6 करोड़ 3 लाख 10 हजार 761 रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय पटना के लिए भवन निर्माण एवं अन्य कार्य के लिए 66 करोड़ 92 लाख 11 हजार रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. प्रखंड विकास पदाधिकारी नरकटियागंज जो वर्तमान में जमुई के खैर में बीडीओ के पद पर पदस्थापित हैं उनके खिलाफ भ्रष्ट आचरण का आरोप प्रमाणित हो गया. लिहाजा राघवेंद्र कुमार त्रिपाठी को अनिवार्य सेवा निवृत्ति का दंड दिया गया है.

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों के भवनों की मरम्मति एवं रखरखाव को लेकर संबंधित प्राचार्य को प्रशासनिक स्वीकृति की शक्ति दी गई है. राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलिटेक्निक संस्थान प्रयोगशाला सहायक तकनीकी संवर्ग नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है.राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलिटेक्निक संस्थान प्रयोगशाला सहायक विज्ञान संवर्ग नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है .

बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय पटना में आवश्यकता के अनुरूप प्रशाखा पदाधिकारी के पूर्व में स्वीकृत तीन पदों को प्रत्यर्पित किया गया है .साथ ही पदाधिकारी और कर्मियों को मिलाकर कुल 16 अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. 100 पशु चिकित्सालय सह आवास के भवन निर्माण के लिए प्रति पशु चिकित्सालय 107 लाख 69 हजार रू की दर से एक अरब सात करोड़ 69 लख रुपए व्यय की स्वीकृति दी गई है.

बिहार में प्रमंडल स्तर पर गठित किए जाने वाले वाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण के लिए अध्यक्ष का सात पद, अपर जिला परिवहन पदाधिकारी के 7 पद, उच्च वर्गीय लिपिक के 7 पद, निम्न वर्गीय लिपिक के 7 पद एवं आशुलिपिक के 7 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है . दलसिंह सराय रेलवे क्रॉसिंग आरओबी निर्माण के लिए 97 करोड़ 20लाख 83000 राज्यांश समेत कुल 135 करोड़ 1लाख 81000 की अनुमानित लागत पर प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है.



Follow the News4Nation channel on WhatsApp: 

https://whatsapp.com/channel/0029Va4DVE50rGiTiGWd5R0x


Suggested News