बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार ने दिया जोर का झटका ... बिजली की दरों में हो गई 24.10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, अब देना होगा भारी भरकम बिजली बिल

नीतीश सरकार ने दिया जोर का झटका ... बिजली की दरों में हो गई 24.10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, अब देना होगा भारी भरकम बिजली बिल

पटना. बिजली उपभोक्ताओं को बिहार में बड़ा झटका लगा है. राज्य में बिजली की दरों में गुरुवार को 24.10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दे गई. इससे अब राज्य में बिजली की दर प्रति यूनिट 2 रुपए तक महंगी हो जाएगी. बिजली की नई दरों के मुताबित 0 से 100 यूनिट के स्लैब में वर्तमान दर 6.10 रुपए प्रति यूनिट है जो नई दरों के अनुसार अब 7.57 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगी. हालांकि इसमें 1.83 रुपए प्रति यूनिट की सब्सिडी होगी. इसी तरह उपभोक्ता अगर 101 यूनिट से ज्यादा की बिजली खपत करते हैं तो अब 8.62 रुपए प्रति यूनिट देना होगा जो अब तक 6.95 रुपए प्रति यूनिट है. इसमें भी 1.83 रुपए प्रति यूनिट का सब्सिडी मिलेगा.

यह फैसला 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगा. वहीं सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर प्रति यूनिट बिजली की दर तय होगी. हालांकि राज्य सरकार सब्सिडी जो मौजूदा समय में प्रति यूनिट पर 1.83 रुपए की सब्सिडी दे रही है अगर इसमें बढ़ोतरी करती है तो बढ़े हुए बिजली बिल से उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है. फ़िलहाल सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. 

इतना ही नहीं बिजली दर बढ़ोतरी के साथ ही बिल में फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है. वहीं बिजली स्लैब को भी दो की जगह तीन में बदल दिया गया है. बिहार विद्युत विनियामक आयोग की मुहर लगने के बाद अब नई डरें लागू हो गई हैं. हालंकि बिजली कम्पनियों की ओर से बिजली की दरों में 40 फीसदी बढ़ोत्तरी की मांग की गई थी लेकिन उस प्रस्ताव को सुनवाई के बाद 24.10 फीसदी रखा गया है.


Suggested News