बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हिंदू विरोधी है नीतीश सरकार ! स्कूलों में हिंदुओं की छुट्टी खत्म करना और मुसलमानों की छुट्टी बढ़ाने को सुशील मोदी ने कहा तुगलकी फरमान

हिंदू विरोधी है नीतीश सरकार ! स्कूलों में हिंदुओं की छुट्टी खत्म करना और मुसलमानों की छुट्टी बढ़ाने को सुशील मोदी ने कहा तुगलकी फरमान

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के हिंदुओं को जाति में बांटकर और मुस्लिमों की छुट्टियाँ बढ़ाकर उनका वोट हासिल करना चाहते हैं. यही कारण है कि शिक्षा विभाग ने हिंदुओं की कई छुट्टियों को रद्द कर दिया है और मुस्लिमों की छुट्टियाँ बढ़ा दी गई है. सीएम नीतीश के नेतृत्व वाली बिहार सरकार पर यह आरोप मंगलवार को पूर्व उप मुख्यमंत्री और बीजेपी के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने लगाया. उन्होंने बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी वर्ष 2024 के अवकाश में कई हिंदू तीज-त्योहारों की छुट्टी खत्म करने पर आपत्ति जताई है. साथ ही मुस्लिम धर्म से जुडी छुट्टियाँ बढ़ाने को नीतीश कुमार की तुष्टिकरण की राजनीति का उदाहरण कहा है. 

दरअसल, बिहार में शिक्षा विभाग ने जो आकाश की तालिका जारी है उसमें अगले वर्ष प्रमुख हिंदू त्योहार जैसे शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है. होली के अवकाश को तीन से दो, दुर्गापूजा के छह से तीन, दीवाली व छठ की आठ से चार दिन कर दिया गया है. वहीं, ईद पर अवकाश दो से तीन दिन, बकरीद की दो से तीन तथा मुहर्रम की एक से दो दिन कर दिया गया है. इसी को लेकर सुशील मोदी ने नीतीश सरकार को आड़े हाथों लिया है. 


उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार का यह निर्णय हिंदू विरोधी है. वे हिंदुओं के प्रमुख देवताओं राम और कृष्ण के अवतरण दिवस की छुट्टियाँ रद्द रहे हैं. बिहार के अंदर लाखों महिलाएं अनंत चतुर्दशी, जितिया और तीज का व्रत करती है. लेकिन उनकी छुट्टी रद्द कर दी गई है. दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ की छुट्टी कम कर दी गई है. वहीं मुसलमान की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. शायद नीतीश कुमार सोचते हैं कि वे हिंदू समाज को जाति में बांटकर और मुसलमान की छुट्टियां बढ़कर उनका वोट ले लेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा.

मोदी ने कहा कि नीतीश सरकार की तुष्टिकरण की राजनीति देखिये कि मुस्लिम इलाकों के अंदर स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी रहेगी. राज्य के उर्दू प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों, मकतबों में साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा और रविवार को पढ़ाई होगी. यदि कोई विद्यालय मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में अवस्थित है एवं उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित करना चाहते हों तो संबंधित को जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर घोषित कर सकते हैं. यह तुष्टिकरण के अलावा कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर कोई इसाई और गुरु (सिख) को मानने वाले भी इसी तरह किसी अन्य दिन छुट्टी मांगे तो क्या होगा. यह नीतीश सरकार का तुगलकी फरमान है जो हिंदू विरोधी निर्णय है. इसका भाजपा विरोध करेगी. 

Suggested News