बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सूखे से जूझ रहे बिहार के किसानों के लिए नीतीश सरकार ने किया बड़ा ऐलान, डीजल अनुदान की राशि बढ़ाई, अब 600 की जगह इतने रुपए मिलेंगे

सूखे से जूझ रहे बिहार के किसानों के लिए नीतीश सरकार ने किया बड़ा ऐलान, डीजल अनुदान की राशि बढ़ाई,  अब 600 की जगह इतने रुपए मिलेंगे

PATNA : बिहार में कम बारिश के कारण सूखे से जूझ रहे किसानों के नीतीश कुमार ने बड़ी घोषणा की है। सरकार ने कुछ दिन पहले खेतों  में सिंचाई के लिए 600 रुपए डीजल प्रति एकड़ अनुदान देने की घोषणा की थी। लेकिन अब राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। । किसानों को धान समेत खरीफ की फसल की सिंचाई के लिए मिलने वाले डीजल अनुदान की राशि 600 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 750 रुपये कर दी गई है। राज्य कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। सूबे के लाखों किसानों को इसका फायदा मिलेगा। 

60 की जगह 75 रुपए

सरकार किसानों को अब तक एक लीटर डीजल पर 60 रुपये अनुदान दे रही थी, अब इस राशि को बढ़ाकर 75 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। खरीफ फसलों के एक एकड़ की सिंचाई के लिए दस लीटर खपत के अनुमान के आधार पर किसान को प्रति एकड़ 750 रुपये दिये जाएंगे। अधिकतम आठ एकड़ तक की सिंचाई के लिए एक किसान को यह अनुदान मिलेगा। मामले में जानकारी देते हुए कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने कहा कि डीजल की बढ़ी कीमत को देखते हुए प्रति लीटर अनुदान में राज्य सरकार ने 15 रुपये की बढ़ोतरी की है। पहले किसानों को  ताकि किसानों को राहत मिले।


ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

बताया गया कि ऑनलाइन प्राप्त आवेदन को अधिकतम दस दिनों के अंदर निष्पादित कर किसानों के बैंक खाते में अनुदान का भुगतान किया जाएगा। आवेदन के समय निबंधित पेट्रोल पंप विक्रेता से डीजल खरीद का कंप्यूटराइज्ड वाउचर किसानों द्वारा अपलोड किया जाएगा। किसान द्वारा खरीदे गये डीजल से वास्तविक रूप से सिंचाई हुई है या नहीं, इसकी स्थल जांच संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक करेंगे। 

मालूम हो कि अनियमित मानसून, सूखे और कम बारिश जैसी स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को डीजल अनुदान देने का निर्णय लिया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इस मद में 29 करोड़ 95 लाख रुपये अग्रिम राशि के रूप में मंजूर किए गए हैं। 


Suggested News