बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत...नहीं देने होंगे अधिक पैसे, 13 हजार करोड़ की सब्सिडी

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिजली  उपभोक्ताओं को बड़ी राहत...नहीं देने होंगे अधिक पैसे, 13 हजार करोड़ की सब्सिडी

PATNA: बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बिजली की दर में 24 फीसदी वृद्धि का जो फैसला लिया गया था, उसमें उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी गई है. इसके लिए सरकार ने 13 हजार करोड़ की सब्सिडी देने की घोषणा की है। बिहार कैबिनेट में इस पर निर्णय लिया गया. कैबिनेट में लिए गए निर्णय की जानकारी बिहार विधानसभा में दी गई। सरकार ने सदन में साफ कर दिया कि हम उपभोक्ताओं पर बोझ नहीं डालेंगे, बल्कि खुद ही बढ़े बिजली दर की बोझ को उठायेंगे. इसके लिए आज 13114 करोड़ की सब्सिडी जारी की गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में जानकारी दी है कि पहले बिजली सब्सिडी में 8895 करोड़ रू दिए जाते थे. 2023-24 के लिए सब्सिडी के रूप में 13114 करोड़ की राशि जारी की गई है. 

विधानसभा में सरकार ने की घोषणा 

उर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने विस में इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लगातार चार सालों से बिजली दलों में कोई वृद्धि नहीं गई थी. पांचवे साल विद्धुत विनियामक आयोग ने बिजली वृद्धि का फैसला दिया था. 1 अप्रैल से नई रेट हो जाती, इसके पहले ही आज सरकार ने बढ़े बिजली दर पर 13 हजार करोड़ की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. अब उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं होगा. उर्जा मंत्री ने कहा कि विपक्षी लोग हल्ला कर रहे थे कि सरकार ने बिजली की दरों में वृद्धि कर दी. लेकिन हमारे मुख्यमंत्री ने एक साथ 13 हजार करोड़ की सब्सिडी देने का फैसला लिया है. यह बहुत बड़ा निर्णय है.

वन नेशन वन टैरिफ की मांग

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन मे कहा कि उपभोक्ताओं को अधिक पैसे नहीं लगेंगे. पहले जहां सब्सिडी पर 8895 करोड़ रू दिये जाते थे. लेकिन रेट बढ़ गया है तो अब सरकार सब्सिडी के रूप में 13114 करोड़ की राशि जारी किया है। लगे हाथ सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वन नेशन वन रेट किया जाना चाहिए। विपक्ष की तरफ इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपलोग ऊपर वाले लोगों से कहिए.   

Suggested News