जातिगत गणना को लेकर नीतीश सरकार की गाइडलाइन, DM से लेकर गणना कर्मियों की जिम्मेदारी तय

जातिगत गणना को लेकर नीतीश सरकार की गाइडलाइन, DM से लेकर गणना कर्मियों की जिम्मेदारी तय

PATNA: बिहार में जाति आधारित गणना को लेकर सरकार ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी का निर्धारण किया है. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है. सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डॉ बी. राजेंदर ने साफ किया है कि जाति आधारित गणना के तहत आंकड़ों का संग्रह डिजिटल मोड/ मोबाइल ऐप से किया जाना है.गणना की गोपनीयता हर हाल में सुनिश्चित करना है। सरकार ने डीएम  से लेकर गणना कर्मियों के काम के बारे मे दिशा निर्देश जारी किया है। 

डीएम के लेकर प्रगणक के कामों का बंटवारा 

सरकार ने कहा कि गणना के लिए सभी जिलों के डीएम को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. जिला अधिकारी इस कार्य के लिए ग्राम स्तर, पंचायत स्तर एवं उच्च स्तर पर कर्मियों की सेवा ले सकेंगे. जिला अधिकारी को प्रधान गणना अधिकारी सह नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. वहीं अपर समाहर्ता/ जिला कल्याण पदाधिकारी/ जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को अपर प्रधान गणना पदाधिकारी बनाया गया है. सभी अनुमंडल के एसडीओ अनुमंडल गणना पदाधिकारी होंगे. नगर आयुक्त/ कार्यपालक पदाधिकारी नगर चार्ज अधिकारी होंगे. प्रखंड विकास पदाधिकारी- प्रखंड चार्ज अधिकारी होंगे। अपर नगर आयुक्त/ सिटी मैनेजर- सहायक नगर अधिकारी, अंचलाधिकारी को सहायक प्रखंड चार्ज अधिकारी बनाया गया है। पर्यवेक्षक प्रगणक के पद पर एक उच्च स्तर के कर्मी रहेंगे।

गोपनीय रखना है गणना

वहीं, प्रगणक यानि गणना करने वाले शिक्षक, लिपिक, मनरेगा, आंगनबाड़ी, जीविका के कर्मी होंगे। डीएम अपने अनुसार प्रगणक बनायेंगे। सरकार ने सभी अधिकारियों और कर्मियों की ड्यूटी और जवाबदेही क्या होगी इसकी पूरी जानकारी सभी डीएम को दी है। पत्र में कहा गया है कि सभी अपनी ड्यूटी का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से करेंगे. प्रगणक के बारे में कहा गया है कि वह मकान नंबरिंग को सुनिश्चित करेंगे. मोबाइल ऐप व प्रपत्र के अनुसार आंकड़ों को भरेंगे. व्यक्तिगत आंकड़ों में किसी भी तरह के बदलाव या छेड़छाड़ नहीं किया जाना है. साथ ही इसकी सूचना किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं देना है,यानि गणना को गोपनीय रखना है। कोई मकान, कस्बा या क्षेत्र छूटे नहीं इसका खय्ला रखना है। गणना के काम में यदि कोई व्यक्ति जानबूझकर गलत जानकारी देता है या फिर जानकारी देने से इनकार करता है तो गणना कर्मी इसकी जानकारी चार्ज अधिकारी को दें. वे इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करेंगे. यदि कोई गणना कार्य के लिए विभिन्न मकानों- स्थानों पर अंकित चित्र या सूचना हटाता है तो चार्ज पदाधिकारी इस संबंध में निर्धारित कार्रवाई करेंगे.

Find Us on Facebook

Trending News