बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार का फरमान : बिहार के सरकारी शिक्षकों को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी, कई हिंदू पर्व-त्योहार पर भी बवाल

नीतीश सरकार का फरमान : बिहार के सरकारी शिक्षकों को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी,  कई हिंदू पर्व-त्योहार पर भी बवाल

पटना. बिहार में शिक्षा विभाग के फरमान ने एक बार फिर से शिक्षकों की टेंशन बढ़ा दी है. राज्य में वर्ष 2024 को लेकर जारी हुए शिक्षा विभाग की अवकाश तालिका ने नए विवाद को जन्म दे दिया है. भाजपा ने दावा किया है कि अगले वर्ष की सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कई हिंदू पर्व, व्रत, त्योहार की छुट्टियाँ रद्द कर दी गई हैं.  प्रमुख हिंदू त्योहार जैसे शिवरात्रि, रामनवमी, श्रावण की अंतिम सोमवारी, तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश को खत्म कर दिया गया है. 

इतना ही नहीं सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को अगले वर्ष गर्मी की छुट्टी भी नहीं मिलेगी. वर्ष 2024 में गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक होगी. लेकिन यह छुट्टी सिर्फ विद्यार्थियों को मिलेगी. स्कूलों के  प्रधानाध्यापक, अध्यापक, शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी सरकारी कैलेंडर के अनुसार विद्यालय आएंगे एवं अन्य शैक्षणिक, प्रशासनिक, कार्यालीय कार्य निष्पादित करेंगे। इस दौरान अभिभावक शिक्षक बैठक कई तिथियों में होंगी. 

किसी जिले में विशेष अवसर पर यदि जिला पदाधिकारी किसी प्रकार का अवकाश घोषित करना चाहें तो उन्हें मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने स्तर से स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं करेंगे, अन्यता उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। सभी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती तथा अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए गर्मी की छुट्टी में परिवर्तन किया जा सकता है, जिसका आदेश विभाग द्वारा अलग से निकाला जाएगा।

अगले साल मुहर्रम, बकरीद, ईद की छुट्टियों के दिनों को बढ़ाया गया है. विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि राज्य के सभी उर्दू प्राथमिक, मध्य एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों/मकतबों जहां साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा, वहां रविवार को विद्यालय खुलेंगे. साथ ही यदि कोई विद्यालय मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में अवस्थित हैं और उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक आवकाश घोषित करना चाहते हैं तो जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर घोषित कर सकते हैं.

होली के अवकाश को तीन से दो, दुर्गापूजा के छह से तीन, दीवाली व छठ की आठ से चार दिन कर दिया गया है. वहीं, ईद पर अवकाश दो से तीन दिन, बकरीद की दो से तीन तथा मुहर्रम की एक से दो दिन कर दिया गया है. 2023 और 2024 में कुल अवकाश की संख्या एक समान 60 दिन है। वहीं, गर्मी की छुट्टी को 20 से बढ़कर 30 दिनों तक कर दिया गया है.

हालांकि भाजपा के आरोपों पर जदयू ने जवाब दिया है. जदयू ने कहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियों को लेकर दो अधिसूचना जारी की गई है. इसमें एक अधिसूचना 2693 दिनांक 27 /11/2023 है. इसमें हिंदू पर्व त्योहार के हिसाब से छुट्टी है. यानी बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्री कृष्णजन्माष्टमी की छुट्टियाँ शामिल हैं. साथ ही दुर्गा पूजा, छठ आदि की छुट्टियों को बढ़ा कर दो से तीन दिन किया गया है. वहीं एक अन्य अधिसूचना 2694 दिनांक 27 /11/2023 है. इसमें मुस्लिम कैलेंडर के हिसाब से छुट्टी है. यानी बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्री कृष्णजन्माष्टमी की छुट्टियाँ इसमें शामिल हैं. साथ ही ईद और मुहर्रम की छुट्टी बढ़ा दी गई है. भाजपा ने इसी अधिसूचना 2694 दिनांक 27 /11/2023 को आगे कर नीतीश सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. 

Suggested News