बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार ने लालू यादव को तलाक देकर भाजपा से मिलाया हाथ, 2024 में एनडीए से क्यों किया गठबंधन? जानें असली वजह

नीतीश कुमार ने लालू यादव को तलाक देकर भाजपा से मिलाया हाथ,  2024 में एनडीए से क्यों किया गठबंधन?  जानें असली वजह

पटना: 28 जनवरी 2024 को  न तो मुख्यमंत्री का चेहरा बदला, न ही विधानसभा और न राजभवन की स्थिति बदली. बदली गई सत्ता, बदल गए दल और सहयोगी.17 महीने पहले हुआ जदयू और राजद का गठबंधन शीशे की तरह टूटकर बिखर गया. इससे इंडी गठबंधन को करारा झटका लगा था. क्योंकि जिस विपक्षी एकता का नारा विपक्ष साल 2022 से नीतीश बुलंद कर रहे थे, वह खत्म सा हो गया.लड़ाई के अंतिम दौर में नीतीश कुमार ने लालू को तलाक देकर पाला बदल लिया तो  सवाल किया जाने लगा कि  नीतीश ने एनडीए का दामन थामा ही क्यों? नीतीश ने न सिर्फ राजद से नाता तोड़ा, वे इंडी गठबंधन छोड़ कर एनडीए में शामिल हो गए तो , क्यों?

नीतीश ने राजद की मंशा को जान लिया था 

अब इसका खुलासा होने लगा है.  जेडीयू के अंदरूनी सूत्र कांग्रेस, राजद और इंडी गुट के प्रति नीतीश के बढ़ते मोहभंग के कई कारण बताते हैं.  जदयू के मुख्य प्रवक्ता और विधान पार्षद नीरज कुमार ने  दावा किया कि सीएम नीतीश कुमार जानते थे कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद अपने सहयोग दलों को अपमानित करेंगे, इसलिए नीतीश कुमार ने लालू के साथ गठबंधन तोड़ लिया. नीरज ने कहा कि कांग्रेस, राजद की भरोसेमंद सहयोगी रही है, हालांकि गठबंधन के कारण पिछले कुछ वर्षों में उसे अपना जनाधार खोना पड़ा है. हाल के दिनों में कांग्रेस ने अपने वोट शेयर में वृद्धि 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में हुई थी, तब हम भी उस गठबंधन का हिस्सा थे.कांग्रेस के हितों की परवाह नहीं राजद नहीं कर रहा है. 

राजद कांग्रेस को कर रही अपमानित!

नीरज ने कहा कि राजद और कांग्रेस का यह कैसा गठबंधन है, राजद अपनी इच्छानुसार लोगों को पार्टी का टिकट दे रहा है और कांग्रेस के हितों की बिल्कुल भी परवाह नहीं कर रहा है.लालू यादव ने जिन सीटों पर टिकट दिया है, उनमें कांग्रेस औरंगाबाद से पूर्व सांसद निखिल कुमार को मैदान में उतारना चाहती थी, जबकि पूर्णिया से राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को टिकट देने का आश्वासन दिया था लेकिन लालू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट से जदयू से पाला बदलने वाली बीमा भारती को टिकट दे दिया है. 

राजद की योजना नीतीश ने भांप ली थी

नीरज कुमार ने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार इंडी गठबंधन में सीट बंटवारे की मांग यूं ही नहीं कर रहे थे.नीरज ने कहा कि नीतीश कुमार ने सहयोगियों को अपमानित करने की राजद की योजना को भांप ली थी. इसलिए उन्होंने उसे सबक सिखाया.

कांग्रेस से सवाल

जदयू प्रवक्ता नीरज ने कांग्रस पर करारा वार करते हुए कहा कि अब यह कांग्रेस को दिखाना है कि उसके पास रीढ़ है या नहीं.  पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ही बिहार में एक सीट जीतने में कामयाब रही थी, जबकि राजद एक भी सीट नहीं जीत पाई थी.

राजद- कांग्रेस की दिल्ली में बैठक

बहरहाल कांग्रेस राजद की तल्खी के बीच सीट शेयरिंग पर दिल्ली में दूसरे दौर की बैठक होने वाली है. इसी बीच नीतीश के इंडी गठबंधन से नाता तोड़ने का कारण बता कर जदयू करारा वार करने से नहीं चूक रही है.


Suggested News