गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने फहराया तिरंगा, अपने संबोधन में बिहार में सूखे को लेकर जताई चिंता

गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने फहराया तिरंगा, अपने संबोधन में बिहार में सूखे को लेकर जताई चिंता

PATNA : 76वें स्वतंत्रता दिवस पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में तिरंगे झंडे को फहराया तथा परेड की सलामी ली इस दौरान उन्होंने देश के आजादी की लड़ाई लड़ने वाले स्वतंत्र सेनानी को याद किया तथा कहा कि उनके योगदान के कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस दौरान तीनों सेनाओं के योगदान को भी उन्होंने याद किया। साथ ही राष्ट्रमंडल खेलो में खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर उन्हें बधाई दी।

ब्रेकिंग न्यूज : गांधी मैदान से CM नीतीश का ऐलान, 10 लाख क्या 20 लाख नौकरी देंगे, अब तो हमारे साथ नई पीढ़ी के तेजस्वी जुड़ गए हैं.. और विकास करेंगे

39 फीसदी कम हुई बारिश

अपने संबोधन में बिहार के सीएम ने सबसे पहले इस साल सूखे को लेकर अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि इस साल औसत से 39 फीसदी कम बारिश हुई है। जिसके कारण खेतों में 80 फीसदी ही धान की रोपनी का काम किया जा सका है। हमारी सरकार की कोशिश है कि सभी किसानों को सिंचाई के लिए किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए  हर एक किसान को डीजल पर 75 रुपए प्रति लीटर अनुदान दिया जा रहा है। 


एक लाख से ज्यादा आवेदन

सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि अब तक डीजल अनुदान को लेकर एक लाख से अधिक किसानों के आवेदन मिल चुके हैं. जिसमें अब 11,243 किसानों को लाभ दिया जा चुका है। सीएम ने बताया कि इसके साथ ही सिंचाई के लिए 16 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। साथ ही सिंचाई में दिक्कत न हो, इसके लिए खराब पड़े ट्रांसफॉर्मर को बदला जा रहा है

सीएम नीतीश कुमार ने उन किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है, जो अब तक धान की रोपनी नहीं कर पाए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि ऐसे सभी किसानों को कम अवधि वाले फसल के बीज निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि उन्हें भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़े।


Find Us on Facebook

Trending News