किशनगंज में नीतीश की सभा, बोले- पंचायत में 50 फीसदी का आरक्षण देकर महिलाओं को पुरुषों के बराबर खड़ा किया

किशनगंज में नीतीश की सभा, बोले- पंचायत में 50 फीसदी का आरक्षण देकर महिलाओं को पुरुषों के बराबर खड़ा किया

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार का दौर अब अंतिम चरण में हैं। राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रचार के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में सीएम नीतीश कुमार ने किशनगंज के ठाकुरगंज में एनडीए प्रत्याशी नौशाद आलम के लिए चुनावी सभा की। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम पिछले 15 सालों से बिहार की सेवा करते आए हैं, अगर हमें फिर से मौका मिला तो हम बिहार के लोगों का सेवा करेंगे। हमने समाज के हर तबके का उत्थान किया। जो पीछे हैं उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया। महिलाओं के लिए, दलित व अतिपिछड़ा वर्ग के लिए काम किया। 

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पहले जनप्रतिनिधि के तौर पर महिलाओं की संख्या कम होती थी, लेकिन पंचायत राज में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। अब महिलाओं की संख्या बढ़ी है। अतिपिछड़े को भी 20 प्रतिशत का आरक्षण दिया। 


सीएम नीतीश कुमार ने 15 सालों किए गए विकास कार्याें के बारे में गिनाते हुए कहा कि हमने स्कूलों में पढ़ाई के लिए पोशाक योजना, साइकिल योजना, प्राइमरी स्कूल के बाहर रहने वालों की संख्या न के बराबर है। वल्र्ड बैंक से कर्ज लेकर 10 लाख जीविका समूह बनाया, एक करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी। 

वहीं उन्होंने विरोधियों पर प्रहार करते हुए कहा कि 15 साल पहले जंगलराज में महिलाओं का घर से निकलना मुश्किल होता था, लेकिन अब महिलाओं से जाकर पूछिए वो किस तरह राहत में हैं। डबल इंजन की सरकार ने मजबूती के साथ काम करते हुए लोगों के बीच खुद को मजबूत किया है। 


Find Us on Facebook

Trending News