बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैठने के लिए कुर्सी नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र, ये है जेपी कालेज का हाल, टीएमबीयू के कुलपति ने किया निरीक्षण, मिलीं कई अनियमितताएं

बैठने के लिए कुर्सी नहीं, कैसे पढ़ेंगे छात्र, ये है जेपी कालेज का हाल, टीएमबीयू के कुलपति ने किया निरीक्षण, मिलीं कई अनियमितताएं

BHAGALPUR : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति डा. जवाहर लाल ने जेपी कॉलेज नारायणपुर का गुरुवार को निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रतिकुलपति रमेश कुमार भी थे। निरीक्षण में न पेयजल की व्यवस्था और न ही साफ-सफाई दिखी। कुलपति ने 30 मई तक हर हाल में पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी शौचालय और प्रयोगशालाओं की मरम्मत करवाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान पता चला कि प्रभारी प्राचार्य अवकाश पर हैं। ऐसे में कुलपति ने उनकी छुट्टी रद्द करने का निर्देश दिया।

कुलपति ने वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक, मनोविज्ञान, पुस्तकालय के निरीक्षण में काफी कमी पाई। पुस्तकालय में छात्रों को टेबल पर पढ़ने के लिए कुर्सी नहीं थी। शौचालय की साफ- सफाई नहीं हुई थी। पुस्तक कितने छात्रों ने पढ़ने के लिए ली इसकी पंजी अपडेट नहीं थी। किताब खरीद का वाउचर मांगा। रसायन शास्त्र के शिक्षक प्रो. अनूप के अवकाश का आवेदन दोषपूर्ण था, इसलिए उनका वेतन रोकते हुए कार्रवाई करने की बात कही। डा. कृति गुप्ता लियन पर जिंदल विवि में अवकाश लेकर पढ़ाने गई हैं। उनकी भी छुटटी रद्द होगी। चहारदीवारी निर्माण में आ रही बाधा को दूर करने की बात कही। कुलपति ने सेमिनार हॉल में एसी लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आउटसोर्स से कर्मियों की कमी दूर होगी। तीस मई तक पीने का पानी उपलब्ध कराने, शौचालय की मरम्मत और कुर्सी की खरीदारी का निर्देश दिया। हिन्दी के शिक्षक की प्रतिनियुक्ति रद्द करके गर्मी की छुट्टी के बाद शिक्षकों की कमी दूर की जायेगी।

कमरे को सुसज्जित कर वोकेशनल और कंप्यूटर कोर्स चालू करने का निर्देश

कुलपति ने कहा कि कर्मचारियों की कमी और शिक्षकों के लिए आवास देना अब विश्वविद्यालय के • वश की बात नहीं है। अभी कमरे को सुसज्जित करते हुए वोकेशनल और कंप्यूटर कोर्स चालू करने का निर्देश दिया। कंपटीशन की तैयारी के लिए विश्वविद्यालय में कोचिंग चल रहा है, जहां छात्र निशुल्क पढ़ सकते हैं। कालेज में परीक्षा केंद्र बनाया जाता है। इसलिए परीक्षा के पूर्व सुबह में वर्ग भी होगा इससे छात्रों का वर्ग बाधित नहीं होगा। उपस्थिति पंजी पर शिक्षकों, कर्मी की हाजिरी दोषपूर्ण पाई गई। इसलिए कहा गया कि पंजी और बायोमेट्रिक दोनों पर उपस्थिति बनेगी। छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम मिली।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनेगा स्टूडियो

 विश्वविद्यालय में एक स्टूडियो बनेगा, जहां से छात्र ऑनलाइन कक्षा करेंगे और ऑनलाइन कक्षा में सवाल-जवाब भी कर सकेंगे। केशबुक सही था। वाउचर बनाने के लिए सिखाया गया। एनएसएस को सक्रिय करने का निर्देश दिया। छात्र नेता अजय रविदास ने शिक्षकों की कमी चहारदीवारी, पानी की व्यवस्था और अन्य संसाधन की कमी को दूर करने के लिए कुलपति को आवेदन दिया, जिस पर उन्होंने कहा कि पानी और शौचालय की व्यवस्था तीस मई तक में हो जाएगा अन्य व्यवस्था भी कर दिया जाएगा।

Suggested News