बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सफर में अब देर रात तक गप्पें नहीं, फोन पर भी तेज साउंड नहीं चला सकते हैं, रेलवे ने लागू कर दी है ऐसी व्यवस्था

सफर में अब देर रात तक गप्पें नहीं, फोन पर भी तेज साउंड नहीं चला सकते हैं, रेलवे ने लागू कर दी है ऐसी व्यवस्था

DESK : यात्रियों के लिए यात्रा को और अधिक आरामदायक और सुखद बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने नए नियमों का एक नया नियम बनाया है। अब भारतीय रेलवे द्वारा लाउड म्यूजिक और लाउड फोन पर बात करने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। नए नियम के बाद जो यात्री तेज आवाज में बात करते या तेज संगीत बजाते हुए पकड़े जाएंगे उनके साथ सख्ती से निपटा जाएगा। इस बारे में रेलवे बोर्ड (Ministry of Railways) ने सभी जोनल रेलवे (Zonal Railway) के नाम एक चिट्ठी भेज दी है।

रेल स्टाफ की होगी जिम्मेदारी

बताया गया कि रेलवे को लगातार इस बात की शिकायत मिलती है कि ट्रेन में सफर के दौरान कई लोग तेज साउंड गाना सुनने या फोन पर बात करते हैं। जिससे दूसरे यात्रियों को असुविधा होती है। इस शिकायतों को आधार बनाते हुए रेलवे सफर के दौरान तेज साउंड बजाने पर रोक लगाने जा रहा है। कोई इस नियम को न तोड़े, इसके लिए रेलवे ने यह भी निश्चित किया है और साथ ही अगर किसी यात्री को असुविधा होती है तो इसकी जिम्मेदारी ट्रेन स्टाफ की होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो, आरपीएफ, टिकट चेकर्स, कोच अटेंडेंट और कैटरिंग सहित ट्रेन के कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे यात्रियों को आदेश और सभ्य सार्वजनिक व्यवहार बनाए रखने के लिए कहें।


तत्काल प्रभाव से हो गया है लागू
उस अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में रेल मंत्रालय ने सभी जोनों को आदेश जारी कर दिया है। सभी जोनल रेलवे को कहा गया है कि इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू करें। साथ ही कहा गया है कि इस निर्देश को लागू करने में कोई जोर-जबरदस्ती नहीं हो। ऐसा न हो कि इस निर्देश के बहाने यात्रियों का उत्पीड़न हो। अगर लोग इस तरह की शिकायत करते हैं तो रेलवे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकेगी।

रात दस बजे के बाद बंद हो जाएगी लाइट, देर रात बात करने पर भी रोक

बताया गया कि रेलवे के नए नियमों में अब सफर के दौरान यात्रियों को देर रात तक बात करने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही रात के दस बजे के बाद सभी बोगियों की लाइट को भी बंद कर दिया जाएगा। आम तौर पर परिवार या दोस्तों के साथ सफर के दौरान अक्सर लोग देर रात जागे रहते हैं और लाइटें भी जली रहती है, जिससे दूसरे यात्रियों को परेशानी होती है। बताया गया कि नए नियम के लागू होने के बाद जो यात्री नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके साथ रेलवे अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा

रात 10 बजे के बाद के दिशा-निर्देश इस प्रकार हैं:-
- कोई भी यात्री इतनी तेज आवाज में फोन पर बात नहीं करेगा या तेज म्यूजिक नहीं सुनेगा, जिससे साथी यात्री परेशान हो जाए।
- नाइट लैंप को छोड़कर सभी लाइटें रात में बंद करनी होगी, ताकि साथी यात्री इससे परेशान न हों।
- ग्रुप में चलने वाले यात्री अब ट्रेन में देर रात तक बात नहीं कर पाएंगे। सह-यात्री की शिकायत पर कार्रवाई की जा सकती है।

Suggested News