बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, आज जारी होगी अधिसूचना

बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, आज जारी होगी अधिसूचना

DESK: लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होनी है। पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रकिया पूरी कर ली गई है। वहीं प्रत्याशियों के नाम वापस लेने की अवधि भी समाप्त हो चुकी है। वहीं अब आज से तीसरे चरण के  लोकसभा चुनाव की प्रकिया शुरू हो जाएगी। वहीं तीसरे चरण के नामांकन के लिए अंतिम दिन 19 अप्रैल होगा। वहीं 19 अप्रैल को ही पहले चरण का मतदान भी होगा। 

मिली जानकारी के अनुसार तीसरे चरण की अधिसूचना शुक्रवार यानी आज जारी होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि नामांकन 19 तक सुबह 11 बजे से दोपहर के तीन बजे तक होंगे। बिहार में तीसरे चरण में झांझरपुर, सुपौल, अररिया,मधेपुरा, खगड़िया में चुनाव होगा। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को की जाएगी। 

22 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। तीसरे चरण के चुनाव क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होगा। जबकि, सभी वोटों की गिनती अन्य चुनाव क्षेत्रों के साथ ही 4 जून को होगा और चुनाव परिणाम उसी दिन जारी कर दिए जाएंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव को लेकर ईवीएम एवं वीवीपैट का पहला रैंडमाइजेशन हो चुका है। दूसरा रैंडमाइजेशन मतदान की तिथि के पहले पूरा कर लिया जाएगा। 

गौरतलब हो कि, लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई, सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है, जबकि, 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। 

Suggested News