सिर्फ खाना-पहनना ही नहीं अब कुत्ता पालना भी हुआ महंगा, श्वान रजिस्ट्रेशन फीस हो गया दोगुना

सिर्फ खाना-पहनना ही नहीं अब कुत्ता पालना भी हुआ महंगा, श्वान रजिस्ट्रेशन फीस हो गया दोगुना

DESK. महंगाई की मार सिर्फ खाना-पहनना और घूमने फिरने पर भी नहीं पड़ा है बल्कि अब कुत्ते पालने के शौकीन लोगों का शौक भी महंगा पड़ सकता है. दरअसल, लखनऊ नगर निगम अब कुत्ता पालने पर टैक्स बढ़ाने जा रहा है। नगर निगम लखनऊ रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। जिसके अंतर्गत अब 500 रुपए की जगह 1000 रुपए शुल्क लिया जा सकता है। टैक्स बढ़ाने पर अधिकारियों का कहना है कि इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि आने वाली कार्यकारिणी की बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। उसके बाद वहां से पास होने के बाद लागू कर दिया जाएगा।

कुत्तों को पलाने के लिए मौजूदा समय में नगर निगम 200, 300 और 500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस ली जाती है। इसको अब 1000 रुपए करने की तैयारी है। बता दें कि शहर में करीब 5000 लोगों ने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया है। इसकी वजह से विभाग को करीब 20 लाख रुपए का राजस्व मिलता है। इसके अलावा कुत्ता पालने के रूप में नगर निगम अलग-अलग टैक्स की वसूली करता था। बड़ी ब्रीड के कुत्तों के 500 रुपए, छोटी ब्रीड के कुत्तों पर 300 रुपए और देसी कुत्तों को पालने पर 200 रुपए टैक्स वसूलता था लेकिन अब सभी प्रकार के कुत्ते पालने पर टैक्स के रूप में 1000 रुपए देने होंगे। 


नगर निगम सुत्रों के अनुसार अभी बहुत बड़ी संख्या में अपने डॉग्स का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे में 15 अगस्त के बाद सुबह और शाम नगर निगम चेंकिग अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को खासकर अपार्टमेंट में तेज किया जाएगा, ताकि विभाग का राजस्व बढ़ सके। अनुमान के अनुसार शहर में अभी तक महज 20 फीसदी लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है और करीब 25 हजार से ज्यादा परिवारों के पास पालतू जानवर है। अगर निगम 1000 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क करता है, तो आने वाले वित्तीय साल में विभाग का राजस्व 50 लाख रुपए पहुंच जाएगा।

 नगर निगम के इस निर्णय का अब लोग सोशल मीडिया पर आलोचना भी कर रहे हैं। डॉग लवर्स और पेट लवर्स सवाल कर रहे हैं कि आखिर कुत्ता पालने पर टैक्स बढ़ाना कैसे न्याय संगत है। क्या इस प्रकार का निर्णय कुत्ता पालने वाले लोगों को मजबूरी में उससे दूर होने के लिए बाध्य नहीं करेगा. 


Find Us on Facebook

Trending News