बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब भाजपा हो जाएगी और ज्यादा मजबूत... एक साथ दो राज्यों में बनने वाली है सरकार ... दोनों जगह सीएम का नाम तय

अब भाजपा हो जाएगी और ज्यादा मजबूत... एक साथ दो राज्यों में बनने वाली है सरकार ... दोनों जगह सीएम का नाम तय

DESK. राष्ट्रीय स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करने की कोशिश में लगी भाजपा के लिए मंगलवार का दिन बेहद खास होने जा रहा है. किसी दौर में जिन राज्यों में भाजपा का कोई झंडा उठाने वाला कार्यकर्ता नहीं होता था आज वहां भाजपा एक नहीं बल्कि एक ही दिन दो दो राज्यों में सरकार बनाने जा रही है. हालिया आए चुनाव परिणाम के बाद भाजपा की सरकार मंगलवार को मेघालय और नागालैंड में साझा तौर पर बनने जा रही है. यानी यहां बनने वाली सरकारों में भाजपा भी शामिल है. 

नागालैंड के सीएम नेफ्यू रियो और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा आज मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे। मेघालय में कॉनराड संगमा सुबह 11 बजे शपथ लेंगे। इसके बाद दोपहर 1:45 बजे नागालैंड में नेफ्यू रियो शपथ लेंगे। वह पांचवीं बार सीएम बन रहे हैं।

नागालैंड और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव में NDPP (Nationalist Democratic Progressive Party) और NPP (National People's Party) को जीत मिली है। भाजपा दोनों राज्यों में गठबंधन में शामिल है। त्रिपुरा में भाजपा को बहुमत मिली है। यहां माणिक साहा होली के बाद मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

नागालैंड में रोचक स्थिति यह है कि यहां कोई विपक्ष नहीं होगा। चुनाव लड़ने वाली सभी पार्टियां सरकार में शामिल होंगी। नागालैंड में 60 सीटों के लिए हुए चुनाव में सीएम नेफ्यू रियो की पार्टी NDPP को 25 सीटों पर जीत मिली है। रियो यहां सर्वदलीय सरकार बना रहे हैं। एनडीपीपी के साथ बीजेपी का चुनाव से पहले का गठबंधन था। राज्य के सभी दलों ने रियो के नेतृत्व वाले गठबंधन को अपना समर्थन पत्र दिया है।

मेघालय में NPP के नेतृत्व वाले गठंबधन को 45 विधायकों का समर्थन मिला है। इनमें भाजपा के दो विधायक भी शामिल हैं। 60 सीटों के लिए हुए चुनाव में कॉनराड के संगमा की पार्टी NPP ने 26 सीट जीते थे। संगमा दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले हैं।


Suggested News