बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब पटना क्षेत्र में नहीं चलेगी डीजल से चलनेवाली स्कूली बसें, एक सितंबर से प्रतिबंध लगाने की तैयारी में परिवहन विभाग

अब पटना क्षेत्र में नहीं चलेगी डीजल से चलनेवाली स्कूली बसें, एक सितंबर से प्रतिबंध लगाने की तैयारी में परिवहन विभाग

PATNA : पटना में डीजल से चलनेवाली डीजल बस सेवाओं को बंद करने के बाद अब डीजल से चलनेवाली स्कूलों बसों को भी बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में जिला परिवहन कार्यालय ने साफ कर दिया है कि आगामी एक सितंबर से पटना नगर निगम, दानापुर नगर परिषद, फुलवारी नगर परिषद और खगौल नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित स्कूली बसें नहीं चलेंगी। स्कूलों में सीएनजी या इलेक्ट्रीक बसें ही संचालित होंगी। इसके लिए जिला परिवहन कार्यालय सभी स्कूलों को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है। 

जिला परिवहन विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक ही डीजल चालित स्कूली बसें चल सकती हैं। एक अनुमान के अनुसार सिर्फ पटना नगर निगम, दानापुर नगर परिषद, फुलवारी नगर परिषद और खगौल नगर परिषद क्षेत्र में संचालित स्कूलों द्वारा दो हजार के करीब स्कूल बसों का संचालन किया जाता है। स्कूल बसों को लेकर सरकार की तरफ से कोई गाइडलाइन नहीं होने के कारण ज्यादातर डीजल संचालित स्कूल बसें ही चलती है। जिसको लेकर समय समय पर सरकार से गाइडलाइन जारी करने की बात कही जाती रही है। अब परिवहन विभाग ने इस पर गंभीरता से लागू करने का फैसला किया है।

बता दें कि पटना शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए परिवहन विभाग एक-एक क्षेत्र के डीजल चालित वाहनों के परिचालन पर रोक लगा रही है। प्रतिबंधित क्षेत्र में करीब 40 हजार से अधिक डीजल चालित ऑटो चलते थे।

एक अप्रैल 2021 से डीजल चालित ऑटो का परिचालन बंद हो गया। एक सितंबर 2023 से डीजल चालित नगर बस सेवा का परिचालन बंद हो गया। अब एक सितंबर 2024 से डीजल चालित स्कूली बसों का परिचालन बंद हो जाएगा।


Suggested News