बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सेना में अब सिर्फ 4 साल के लिए होगी भर्ती, 21हजार इनहैंड सैलेरी पर काम करेंगे 'अग्निवीर', नहीं मिलेगी पेंशन

सेना में अब सिर्फ 4 साल के लिए होगी भर्ती,  21हजार इनहैंड सैलेरी पर काम करेंगे 'अग्निवीर', नहीं मिलेगी पेंशन

DESK. सेना में भर्ती होने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने नई योजना के तहत भर्ती करने की घोषणा की है. भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली 'अग्निपथ' स्कीम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं की विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अग्निपथ नाम से 4 साल के लिए तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती की जाएगी. 

अग्निवीरों को 30 हजार से 40 हजार सैलरी और अन्य फायदे मिलेंगे. वे तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाने के हकदार भी रहेंगे. हालांकि उनका सेवा कल सिर्फ 4 साल का होगा जिसमें 6 महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी. साथ ही चार साल बाद उन्हें सेवानिवृति दे दी जायगी. इसमें रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी.

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा देने में सक्षम बनाने के लिए अग्निपथ नामक एक भर्ती योजना को मंजूरी दी है. इस योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा. 

अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में (PBOR) रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है. अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी. साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा. दरअसल 30 हजार मासिक सैलेरी में 9 हजार रुपए कट जाएंगे जबकि 9 हजार रुपए सरकार देगी और जब 4 साल बाद सेवा से मुक्ति मिलेगी तब उस राशि का भुगतान अग्निवीरों को अन्य भत्तों को जोड़कर मिलेगा.  अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को 'अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट' भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा.

सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है. अग्निपथ के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा. ये युवा 17.5 से 21 साल की उम्र के बीच होंगे.

Suggested News