बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बस अब कुछ दिन और सहनी पड़ेगी गर्मी, बिहार में झमाझम होने वाली बारिश की तारीख नजदीक

बस अब कुछ दिन और सहनी पड़ेगी गर्मी, बिहार में झमाझम होने वाली बारिश की तारीख नजदीक

पटना. भीषण गर्मी का सामना कर रहे बिहार के लोगों के लिए जल्द ही राहत वाली बारिश होने के आसार हैं. दरअसल देश में इस बार मानसून की बारिश समय से पहले होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी-पश्चिमी मानसून जल्द आने वाला है. 15 मई को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में पहली बारिश होगी जबकि केरल में समय से 4 दिन पहले यानी 26 मई को मानसून प्रवेश करेगा. इससे न सिर्फ दक्षिणी राज्यों में बल्कि देश के शेष राज्यों में भी मानसून की बारिश जल्दी होने की उम्मीद है. 

इतना ही नहीं अगले सप्ताह भी देश के कई राज्यों में छिटपुट बारिश की संभावना है. इसमें बिहार भी शामिल है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश पर बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है. एक अन्य चक्रवात परिसंचरण  मध्य प्रदेश का उत्तर पश्चिमी भागों के ऊपर है. वहीं एक ट्रफ रेखा पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से बिहार तक फैली हुई है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, एक और ट्रफ रेखा बिहार से उड़ीसा तक जा रही है. 16 मई से पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है.

इन मौसमी बदलावों का असर बिहार के मौसम पर होगा. अगले सप्ताह सूबे के कुछ हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं. हालाँकि बारिश की संभावना फ़िलहाल कम है लेकिन इससे तापमान में आंशिक बदलाव देखने को मिल सकता है. पिछले 24 घंटों के दौरान भी बिहार के कई जिलों में छिटपुट बारिश हुई. 

वहीं अगर मानसून समय से पूर्व केरल पहुँचता है तो आने वाले दिनों में बिहार जैसे पूर्वी राज्यों में भी मानसून पूर्व की बारिश हो सकती है. यहां तक कि मानसून की बारिश भी समय से पहले शुरू होगी. इससे भीषण गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 


Suggested News